रसोई गैस के बाद अब दिल्लीवासियों को लगा बिजली का बड़ा झटका, PPAC में 4 फीसदी की बढ़ोतरी

punjabkesari.in Monday, Jul 11, 2022 - 10:49 AM (IST)

नेशनल डेस्क: रसोई गैस के बाद अब दिल्लीवासियों को बिजली का बड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल, दिल्ली की बिजली वितरण कंपनियों ने ग्राहकों पर लगाए जाने वाले पावर पर्चेस एडजस्टमेंट कॉस्ट (PPAC) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है, ये नियम जून के मध्य से ही लागू किया जाएगा।

बिजली वितरण कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं पर लगाए जाने वाले बिजली खरीद समायोजन लागत (PPAC) में जून के मध्य से चार प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में बिजली की लागत बढ़ गई है। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। 

बिजली विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) ने दिल्ली बिजली नियामक आयोग (डीईआरसी) की मंजूरी के बाद कोयले और गैस जैसे ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण यह बढ़ोतरी की है। इस संबंध में डीईआरसी की कोई तत्काल प्रतिक्रिया नहीं मिली। पीपीएसी बाजार संचालित ईंधन लागत में भिन्नता के कारण डिस्कॉम को क्षतिपूर्ति करने के लिए एक अधिभार है। 

अधिकारियों ने कहा कि यह कुल ऊर्जा लागत और बिजली बिल के फिक्स्ड चार्ज घटक पर अधिभार के रूप में लागू होता है। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि डीईआरसी की मंजूरी के मुताबिक, दिल्ली में पीपीएसी में 11 जून से चार फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। वहीं बता दें कि अभी दिल्ली के घरेलू उपभोक्ताओं को करीब 8 रु. प्रति यूनिट और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को 14 रु. तक का भुगतान करना पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News