जिद ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियर को बना दिया प्रशासनिक अधिकारी

punjabkesari.in Thursday, Oct 01, 2020 - 07:27 PM (IST)

साम्बा: साम्बा जिले के विजयपुर की रहने वाली चाहत भारती ने केएएस (कश्मीर प्रशासनिक सेवा) में दसवाँ रैंक प्राप्त कर शहर व परिवार का नाम रौशन किया है। एनआईटी श्रीनगर से इलेक्ट्रिकल साईंस में इंजीनियरिंग करने वाली चाहत के अनुसार इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हुए उसे अहसास हुआ कि वह इंजनियर बन कर पैसा तो कमा सकती है लेकिन प्रशासनिक सेवा में जाकर ही उसे वास्तविक संतुष्टि मिलेगी। चाहत के अनुसार इसके बाद उसने प्रशासनिक सेवा में जाने की जिद ठान ली औरअपने दूसरे ही प्रयास में उसने राज्य में दसवीं रैंकिंग के साथ केएसएस परीक्षा को पास किया।

 
    बेटी की इस उपलब्धि से उनकी माँ कृष्णा देवी, जोकि इस समय उधमपुर जिले में मुख्य शिक्षा अधिकारी (सीईओ) हैं और भाई एडवोकेट साहिल भारती (साम्बा बार एसोसिएशन के महासचिव) बेहद खुश हैं। स्वयं चाहत ने बताया कि गत दिवस जब रिजल्ट घोषित हुआ तो अपनी रैंकिंग देख कर उन्हेंं एकबारगी तो यकीन ही नहीं हुआ। चाहत आईएएस टॉपर टीना ढाबी से काफी प्रभावित हैं और अपनी माँ को अपना रोल मॉडल मानती हैं। बचपन में ही एक दुखद हादसे में अपने पिता को खो चुकी चाहत के अनुसार उन्हें इस मुकाम तक पहुुंचाने में उनकी माँ का बहुत योगदान है, जिन्होंने दिनरात मेहनत कर दोनों भाई-बहन को पाला पोसा व अच्छी शिक्षा दी। 


    चाहत अब प्रशासनिक अधिकारी के तौर पर लोगों की सेवा करना चाहती हैं और अपने परिवार को अपना समय देना चाहती हैं। अपनी इस सफलता का राज़ बताते हुए चाहत ने बताया कि सिविल सर्विसेज़ में जाने के लिए मेहनत करनी ही पड़ती है। तैयारी के दौरान दैनिक आधार पर लक्ष्य का निर्धारण करना पड़ता है और उसे पूरा करना पड़ता है। चाहत का मानना है कि हमेशा पॉजिटिव रहने, खूब मेहनत करने से देरसवेर सफलता जरूर मिलती है। वहीं रिजल्ट घोषित होने के बाद सामाजिक कार्यकर्ता ऊधम सिंह लक्की व अन्य लोगों ने चाहत भारती को घर जाकर सम्मानित किया व विजयपुर का नाम रौशन करने पर शुभकामनाएं दी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News