कल थम जाएगा पूर्वोत्तर राज्यों का चुनाव प्रचार, 27 फरवरी को होनी है वोटिंग

punjabkesari.in Saturday, Feb 24, 2018 - 10:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नागालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव के लिए चल रहा चुनावी शोर 25 फरवरी की शाम को थम जाएगा। नागालैंड में 60 और मेघालय में 59 विधासभा सीटों पर 27 फरवरी को वोटिंग होगी।

नागालैंड में पूर्व चीफ मिनिस्टर व एनडीपीपी के संस्थापक नेफ्यू रियो को विधानसभा के लिए निर्वरोध चुन लिया गया है। नागालैंड में विधानसभा की कुल 59 सीटों पर 195 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। जिनमें पांच महिलाएं भी शामिल हैं। बता दें कि नागालैंड की विधानसभा में अब तक कोई महिला विधायक बनकर नहीं पहुंची है। वहीं बीजेपी अपने पुराने साथी नगा पीपुल्स फ्रंट (एनफीएफ) से गठबंधन तोडकर एनडीपीपी के साथ चुनाव लड़ रही है।

बीजेपी नागालैंड में गठबंधन की 20 सीटों पर चुनाव में उतरी है। राज्य में सत्ताधारी दल एनफीएफ के नेता राज्य की जनता को नए विजन के साथ राज्य को बदलने के लिए वोट मांग रही है। वहीं एनडीपीपी बीजेपी के साथ गठबंधन कर राज्य में सत्ता बदलने के नारे के साथ चुनाव लड़ रही है।

मेघालय की बात करें तो यहां  कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार जोनाथन संगमा की उग्रवादी हमले में मृत्यु के बाद एक सीट पर चुनाव टाल दिया है। यहां पर विधानसभा चुनाव में 32 महिलाओं सहित 372 उम्मीदवरों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। राज्य में पिछले 10 सालों से कांग्रेस की सरकार है। कांग्रेस पर सत्ता बचाने का भी दबाब है। तो वहीं बीजेपी अपने पूरे दमखम के साथ चुनाव में उतर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News