विपक्ष को EC का जवाब- बैलेट पेपर के युग में नहीं लौटेंगे, EVM से ही होंगे चुनाव

punjabkesari.in Thursday, Jan 24, 2019 - 02:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर उठ रहे सवालों और मतपत्र से चुनाव कराने की विभिन्न दलों की मांग को सिरे से खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग मतपत्र के दौर में वापस नहीं लौटेगा।      
PunjabKesari

अरोड़ा ने आयोग द्वारा चुनाव प्रक्रिया को समावेशी एवं सहज बनाने के विषय पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करते हुये कहा कि मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि हम मतपत्र के दौर में वापस लौटने नहीं जा रहे हैं। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को तकनीकी गड़बडिय़ों से बचाने के लिये किये गये उपायों का जिक्र करते हुये कहा कि इस मशीन को सार्वजनिक क्षेत्र की उन दो कंपनियों ने बेहद पुख्ता तकनीकी सुरक्षा उपायों से लैस करते हुये बनाया है, जो हमारे देश के रक्षा प्रतिष्ठानों के लिये बहुत उल्लेखनीय काम कर रही हैं।

PunjabKesari
अरोड़ा ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाने वालों और मतपत्र की मांग करने वाले दलों का नाम लिये बिना कहा कि हम इसे (ईवीएम) फुटबॉल क्यों बना रहे हैं और इस पर छींटाकशी क्यों कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में मौजूद लोग इस आरोप-प्रत्यारोप के सही या गलत होने पर फैसला करेंगे।  

PunjabKesari

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि एक बार फिर मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह सिर्फ मेरा ही नहीं बल्कि समूचे चुनाव आयोग का मत है कि हम मतपत्र के दौर में वापस लौटने नहीं जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उस दौर में वापस नहीं लौटा जा सकता है जबकि मतपत्र बाहुबलियों द्वारा लूटे लिये जाते थे, मतगणना में देर होती थी और मतदान र्किमयों का उत्पीडऩ भी होता था। इसलिये मौजूदा व्यवस्था ही कायम रहेगी।       
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News