चुनाव आयोग ने राहुल गांधी के खिलाफ जारी नोटिस लिया वापस

punjabkesari.in Monday, Dec 18, 2017 - 02:47 AM (IST)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन को लेकर 13 दिसम्बर को जारी किए गए कारण बताओ नोटिस को रविवार रात वापस ले लिया। आयोग ने कहा कि उस प्रावधान की समीक्षा की जा रही है जिसके तहत उन्हें यह नोटिस दिया गया था। 

नोटिस वापस लेते हुए आयोग ने कहा, ‘‘आयोग की राय है कि डिजीटल और इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के कई गुना विस्तार के कारण वर्तमान आदर्श आचार संहिता और जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951 की धारा 126 तथा अन्य संबंधित प्रावधानों की समीक्षा की जरूरत है ताकि इसे वर्तमान की जरूरतों एवं चुनौतियों तथा भविष्य की स्थितियों से निपटने में सक्षम बनाया जा सके।’’ चुनाव निकाय को शिकायत मिली थी कि मतदान से 48 घंटे पूर्व प्रचार अभियान समाप्त होने का प्रावधान सूचना प्रौद्योगिकी के युग में कारगर नहीं रह गया है। इसके बाद आयोग ने प्रावधान में संशोधन को लेकर सुझाव देने के लिए एक समिति के गठन का निर्णय किया है।

आज जारी आदेश में कहा गया है कि प्रस्तावित समिति में चुनाव आयोग, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, कानून एवं आई.टी. मंत्रालयों, नैशनल ब्रॉडकॉस्टर्स एसोसिएशन (एन.बी.ए.) और प्रैस काऊंसिल ऑफ इंडिया (पी.सी.आई.) के सदस्यों को शामिल किया जाएगा। गुजरात में प्रचार अभियान समाप्त होने के उपरांत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिक्की की बैठक में शामिल होने, राहुल गांधी के टी.वी. साक्षात्कारों और भाजपा के चुनाव घोषणापत्र जारी करने को लेकर हुए विवादों के बीच यह आदेश आया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News