निर्वाचन आयोग की टीम परिसीमन प्रक्रिया के लिए असम पहुंची

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2023 - 09:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क : असम में निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन से पहले भारत निर्वाचन आयोग की पूरी टीम राजनीतिक दलों तथा नागरिक संस्थाओं समेत विभिन्न हितधारकों के साथ विचार-विमर्श करने के लिए राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर रविवार को गुवाहाटी पहुंची। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नितिन खाड़े ने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और आयुक्त अनूप चंद्र पांडे तथा अरुण गोयल सोमवार को हितधारकों के साथ चर्चा करेंगे।

निर्वाचन आयोग को पूर्वोत्तर राज्य के विधानसभा और संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों की सीमाओं को फिर से परिभाषित करने के लिए परिसीमन का काम सौंपा गया है। खाड़े ने शनिवार को एक बयान में कहा कि निर्वाचन आयोग की टीम आमतौर पर प्रस्ताव का मसौदा प्रकाशित होने के बाद संबंधित राज्यों का दौरा करती है। उन्होंने कहा, “अखबारों में मसौदा प्रस्ताव के प्रकाशन के बाद आयोग की टीम फिर से राज्य का दौरा करेगी। इस प्रकार हितधारकों को परिसीमन प्रक्रिया को अधिक समावेशी, सहभागी और पारदर्शी बनाने के लिए आयोग के साथ बातचीत करने के दो अवसर मिलेंगे।”

एक अधिकारी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग की टीम रविवार शाम सीईओ और अन्य अधिकारियों से मुलाकात करेगी। अधिकारी ने कहा कि वे मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। निर्वाचन आयोग द्वारा पिछले साल 27 दिसंबर को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, 2001 की जनगणना के आंकड़ों का उपयोग करते हुए 1 जनवरी, 2023 को परिसीमन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। सीईओ के कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहले ‘पीटीआई-भाषा' को बताया था कि कवायद शुरू करने के लिए आरंभिक कार्य शुरू हो गया है और अंतिम कार्य सीईसी के दौरे के बाद शुरू होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News