दिल्ली चुनाव: भड़काऊ भाषण पर घिरे अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा, चुनाव आयोग ने मांगा जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Jan 28, 2020 - 09:02 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार करते हुए पार्टी के सांसदों-अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा द्वारा इस्तेमाल की गई ‘उकसाने वाली' भाषा पर मंगलवार को चुनाव आयोग को रिपोर्ट सौंप दी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि  एक चुनाव रैली में (सोमवार को) भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों पर बरसने के बाद भीड़ को-‘देश के गद्दारों को गोली मारो'-भड़काऊ नारा लगाने के लिए उकसाया। 

PunjabKesari
वहीं, पश्चिमी दिल्ली के भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने मंगलवार को कहा,‘कश्मीर में जो कश्मीरी पंडितों के साथ हुआ वह दिल्ली में भी हो सकता है। शाहीन बाग में लाखों लोग जुटते हैं, वे आपके घरों में घुस सकते हैं और आपकी बहनों एवं बेटियों से बलात्कार कर सकते हैं और उनकी हत्या कर सकते हैं। अब लोगों को निर्णय करना है।' दिल्ली में आठ फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। 

PunjabKesari
दिल्ली सीईओ कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,‘दिल्ली सीईओ कार्यालय ने उकसाने वाले नारों का इस्तेमाल करने को लेकर सांसद एवं भाजपा के स्टार प्रचारक अनुराग ठाकुर द्वारा चुनाव आचार संहिता के संदिग्ध उल्लंघन पर अपनी रिपोर्ट चुनाव आयोग को सौंप दी है।' अधिकारी ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के एक अन्य स्टार प्रचारक प्रवेश साहिब सिंह वर्मा के बयानों पर भी एक रिपोर्ट भेजी गई है। यह शाहीन बाग प्रदर्शन पर उनकी टिप्पणी और धार्मिक स्थलों के बारे में उनके ट्वीट के सिलसिले में है।

हालांकि, अधिकारी ने यह नहीं बताया कि किस ट्वीट के लिए रिपोर्ट भेजी गई है। वर्मा ने 18 जनवरी को ट्वीट किया था कि यदि भाजपा दिल्ली में सत्ता में आती है तो शहर में धार्मिक ढांचों द्वारा अतिक्रमित सरकारी जमीन मुक्त करा दी जाएगी। सांसद ने ट्वीट में यह भी कहा था कि शहर में सरकारी जमीन पर स्थित 54 से अधिक मस्जिदों और मदरसों के बारे में शिकायतें मिली हैं। दिल्ली के सीईओ रणबीर सिंह ने ठाकुर की रैली के बाद सोमवार को उत्तर पश्चिम जिले के चुनाव अधिकारी से एक रिपोर्ट मांगी थी। दिल्ली सीईओ कार्यालय ने सोमवार को कहा था,‘हमने घटना का संज्ञान लिया है और जिला चुनाव अधिकारी से एक रिपोर्ट मांगी है। हालांकि, हमें अभी तक कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है।'

PunjabKesari
रैली में, वित्त राज्य मंत्री ठाकुर ने कहा “ देश के गद्दारों को”, जिस पर भीड़ ने कहा, “ गोली मारो स***को।” ठाकुर रिठाला से भाजपा उम्मीदवार मनीष चौधरी के समर्थन में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। ठाकुर ने यहां शाहीनबाग में चल रहे सीएए विरोधी प्रदर्शन और कथित देश विरोधी नारों से विपक्षी पार्टियों को जोड़ा और फिर भीड़ से उकसाने वाले नारे लगाने को कहा। इस घटना ने एक विवाद को जन्म दे दिया। इस घटना पर कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और यह मांग की कि ठाकुर के खिलाफ चुनाव आयोग कार्रवाई करे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News