असम: चुनाव आयोग ने कभी किसी के फरमान पर काम नहीं किया, कांग्रेस के आरोपों पर बोले राजीव कुमार

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 08:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने मंगलवार को कहा कि भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने न तो कभी किसी के फरमान पर काम किया है और न ही भविष्य में करेगा। सीईसी का यह बयान कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद आया है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग असम की 126 विधानसभा और 14 संसदीय सीटों के परिसीमन के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाषा) के इशारे पर काम कर रहा है।

हम कभी किसी से फरमान नहीं लेते
कुमार ने कहा, “यह हमारे लिए नया नहीं है, हमें इस तरह के शब्द सुनने पड़ते हैं। हमारे लिए कुछ भी तय करना संभव नहीं है। हमारा रिकॉर्ड ऐसा है कि हम कभी किसी से फरमान नहीं लेते हैं और न कभी लेंगे।” निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन से पहले राज्य के अपने तीन दिवसीय दौरे के अंत में उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ईसीआई अपने दो सिद्धांतों - चर्चा और हितधारकों की भागीदारी पर दृढ़ रहकर अपने त्रुटिहीन रिकॉर्ड को बनाए रखने में सक्षम रहा है।

कुमार के साथ दो चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल भी दौरे पर हैं। कांग्रेस ने ईसीआई टीम से मिलने और प्रस्तावित परिसीमन पर अपना प्रतिनिधित्व प्रस्तुत करने से इनकार कर दिया। कांग्रेस ने यह आरोप लगाया कि समिति पहले उठाए गए मसलों का समाधान करने में विफल रही है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा ने चुनाव आयोग पर निर्वाचन क्षेत्रों के पुनर्निर्धारण की प्रक्रिया के दौरान ‘मैच फिक्सिंग' का आरोप लगाया। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News