महंगाई से राहत, सस्ती हुई शाकाहारी और मांसाहारी थाली... जानिए कितनी घटी कीमतें

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2024 - 03:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: खुदरा मुद्रास्फीति में कमी का असर अब खाने की थाली पर भी नजर आने लगा है। अगस्त 2024 में शाकाहारी और मांसाहारी थालियों की कीमतों में पिछले साल और पिछले महीने की तुलना में काफी गिरावट देखी गई है। क्रिसिल एमआईएंडए रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, थाली की कीमतों में आई इस कमी का मुख्य कारण टमाटर और एलपीजी की कीमतों में आई गिरावट है।

शाकाहारी थाली में 8% की गिरावट
अगस्त 2024 में घर पर बनाई जाने वाली शाकाहारी थाली की कीमत में 8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। टमाटर की कीमत में आई 51 प्रतिशत की भारी गिरावट इसका मुख्य कारण रही। पिछले साल की तुलना में टमाटर की कीमत 102 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जिससे थाली की कीमत में बड़ा असर पड़ा। इसके अलावा, एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भी 27 प्रतिशत की गिरावट हुई, जो मार्च 2024 में 803 रुपये पर आ गई, जबकि अगस्त 2023 में यह 1,103 रुपये थी।

मांसाहारी थाली में 12% की गिरावट
मांसाहारी थाली की कीमत में साल-दर-साल 12 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। इसका मुख्य कारण ब्रॉयलर चिकन की कीमतों में 13 प्रतिशत की कमी रही, जो मांसाहारी थाली की कुल लागत का लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा है। हालांकि, प्याज और आलू की कीमतों में क्रमशः 15 रुपये और 13 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि ने थाली की लागत में भारी गिरावट को थोड़ा सीमित कर दिया।

महीने-दर-महीने भी दिखा असर
महीने के हिसाब से देखें तो, अगस्त 2024 में शाकाहारी थाली की कीमत में 4 प्रतिशत की कमी आई, जबकि मांसाहारी थाली की कीमत में 3 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। टमाटर की कीमतें जुलाई 2024 में 66 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर अगस्त 2024 में 50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गईं। वहीं, श्रावण मास के दौरान मांसाहारी खपत में कमी के कारण ब्रॉयलर चिकन की कीमतों में 1-3 प्रतिशत की गिरावट आई।

इस तरह, टमाटर, एलपीजी, और ब्रॉयलर चिकन की कीमतों में कमी के चलते लोगों की थाली पर महंगाई का असर कम हुआ है। हालांकि, प्याज और आलू की बढ़ती कीमतों ने इस राहत को कुछ हद तक सीमित कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News