गांदरबल को छोडक़र कश्मीर में शैक्षिणक संस्थान आज बंद

punjabkesari.in Thursday, Apr 12, 2018 - 11:26 AM (IST)

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिला में चार नागरिकों की मौत के मद्देनजर सरकार ने गांदरबल और कुपवाड़ा व बांडीपुरा जिला के कुछ हिस्सों को छोडक़र समूची घाटी में गुरुवार को शैक्षिक संस्थानों को बंद रखने का फैसला लिया। अधिकारियों ने नागरिकों की मौत के खिलाफ छात्रों के प्रदर्शनों को रोकने के लिए ‘ऐतिहातन उपाय’ के रुप में यह फैसला लिया गया है। इस दौरान कश्मीर विश्वविद्यालय के प्रशासन ने भी गुरुवार को कक्षाओं को निलंबित करने जबकि गुरुवार और शुक्रवार को निर्धारित सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। विश्वद्यिालय के प्रवक्ता ने कहा कि स्थगित परीक्षाओं के लिए ताजा तारीखों को अलग से अधिसूचित किया जाएगा। 

 


जिला प्रशासन कुपवाजा ने कुपावाड़ा जिला में माछिल, केरन और करनाह को छोडक़र सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का फैसला किया। अधिकारियों ने कहा कि बांडीपुरा में गुरेज छोडक़र, शोपियां, पुलवामा और श्रीनगर में सभी शैक्षिक संस्थानों को बंद रखने का फैसला लिया गया हैं। हालांकि, संयुक्त प्रतिरोध नेतृत्व (जे.आर.एल) द्वारा नागरिक हत्याओं के खिलाफ हड़ताल की घोषणा के मद्देनजर विभिन्न जिलों में प्रशासन ने शैक्षिक संस्थानों को बंद रखने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की। कुछ अधिकारियों ने कहा कि पहले से हड़ताल का आह्वान किया गया है और यह माना जाता है कि स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखा जाएगा। इसलिए इसके लिए आधिकारिक घोषणा की आवश्यकता नहीं है। 
हालांकि, जिला प्रशासन गांदरबल ने कहा कि गुरुवार को जिला में सभी शैक्षिक संस्थान खुले रहेंगे।  उधर, इस्लामिक विश्वविद्यालय ने भी गुरुवार को सभी कक्षाओं को निलंबित और परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि गुरुवार को कक्षाएं निलंबित की गई और स्थगित परीक्षाओं के लिए ताजा तारीखों को अलग से अधिसूचित किया जाएगा। वहीं, लोक सेवा आयोग (पी.एस.सी.) ने भी गुरुवार को निर्धारित रैंज अधिकारी की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया। इस बीच एस.एस.एम. कॉलेज ने भी गुरुवार को निर्धारित एम.टेक प्रोग्राम में संयाक के चयन के लिए साक्षात्कार को स्थगित कर दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News