शिक्षा विभाग द्वारा दिसंबर टेस्ट के लिए डेटशीट जारी, 9वीं से 12वीं तक ऑफलाइन होगी परीक्षा

2020-11-25T19:26:18.733

लुधियाना (विक्की) :  स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा वार्षिक परीक्षा 2021 को ध्यान में रखते हुए 7 दिसंबर से राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में दिसंबर 2020 टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। इस संबंध में प्री प्राइमरी, अपर प्राइमरी, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के लिए विभाग द्वारा डेट शीट का ऐलान कर दिया गया है। खास बात यह है कि इस बार डेट शीट के अनुसार पहली से 8वीं कक्षा का मूल्यांकन ऑनलाइन किया जाएगा जबकि 9वीं से 12वीं कक्षा का मूल्यांकन समय बद्ध तरीके से ऑफलाइन होगा। इस संबंध में विभाग द्वारा विभिन्न कक्षाओं के लिए विशेष दिशा निर्देश जारी किए हैं।

 

प्राइमरी कक्षाओं के लिए दिशानिर्देश

- हर कक्षा के हर विषय के लिए दिसंबर मूल्यांकन पाठ्यपुस्तक के 50 फीसद सिलेबस में से लिया जाएगा।

- हर कक्षा के हर विषय के लिए मूल्यांकन पत्र मुख्य कार्यालय द्वारा भेजे जाएंगे।

- मूल्यांकन पत्र में ऑब्जेक्टिव प्रश्न गूगल फॉर्म द्वारा विभाग द्वारा भेजे जाएंगे जिसमें पहली और दूसरी कक्षा के 15 प्रश्न और तीसरी और से 5वी कक्षा के लिए 20 प्रश्न होंगे। हर प्रश्न के 2 अंक होंगे।

- इस मूल्यांकन का लिंक एक दिन एडवांस में भेजा जाएगा और यह लिंक 2 दिन एक्टिव रहेगा।

- मूल्यांकन पत्र में सब्जेक्टिव टाइप प्रश्न अध्यापक अपने बच्चों से करवाने के उपरांत इसका रिकॉर्ड अपने पास रखेंगे।

- अध्यापकों द्वारा हर बच्चे का मूल्यांकन सुनिश्चित किया जाएगा।

 

अपर प्राइमरी कक्षाओं के लिए दिशा निर्देश

- छठी से 12वीं  सभी कक्षाओं के लिए परीक्षा का सिलेबस 30 नवंबर तक का होगा।

- पेपर का पैटर्न पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी नए पैटर्न के अनुसार होगा।

- छठी से 8वीं कक्षा में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन और लॉन्ग आंसर क्वेश्चन दोनों तरह के प्रश्न होंगे। मूल्यांकन पत्र के सब्जेक्टिव प्रश्न अध्यापक अपने स्तर पर बच्चों से करवाने के उपरांत उसका रिकॉर्ड अपने पास रखेंगे। छठी से 8वीं कक्षा का पेपर बोर्ड द्वारा जारी नए पैटर्न के अनुसार होगा। परंतु इस पेपर के हर भाग में प्रश्नों की गिनती बोर्ड द्वारा जारी नए पैटर्न में दिए गए हर भाग के प्रश्नों की गिनती से आधी होगी और कुल अंक भी आधे होंगे।

- 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए पेपर ऑफलाइन होगा। प्रश्न पत्र में  मल्टीपल चॉइस और लोंग आंसर टाइप  दोनों तरह के क्वेश्चन होंगे। इन कक्षाओं का पेपर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी किए गए नए पैटर्न के अनुसार कुल अंकों में से लिया जाएगा।

- मुख्य कार्यालय द्वारा मूल्यांकन के संबंध में लिंक प्रश्न पत्र सभी जिला शिक्षा अधिकारियों एलीमेंट्री शिक्षा सेकेंडरी शिक्षा को एक दिन पहले भेजा जाएगा।

- पेपर वाले दिन असाइनमेंट नहीं भेजी जाएंगी ताकि विद्यार्थी पेपर की तैयारी कर सकें।

- कोई भी बाय मंथली एग्जाम अलग तौर पर नहीं होगा इसी परीक्षा के आधार पर सीसीई कर लिया जाएगा।

 


Edited By

Vicky Sharma

Recommended News