Jai Hind: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, 15 अगस्त से स्कूलों में लागू होगा ये नियम, अब बच्चों को....

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 07:21 AM (IST)

नेशनल डेस्क: शिक्षा विभाग ने एक बड़ा फैसला लिया। स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त से अब स्कूलों में good morning बोलने  पर पाबंदी लगा दी जाएगी इसकी जगह बच्चे जय हिंद बोलेंगे।  स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त से हरियाणा के सरकारी और निजी स्कूलों में 'good morning की बधाई देना बंद कर दिया जाएगा। आधिकारिक सुबह की बधाई को 'जय हिंद' से बदल दिया जाएगा, जो कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी नेताजी चंद्र बोस द्वारा लोकप्रिय नारा था।

स्कूल शिक्षा निदेशालय ने गुरुवार को इस संबंध में एक परिपत्र जारी किया, जिसमें बताया गया कि बदलाव का उद्देश्य छात्रों में देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की भावना पैदा करना है।

"'जय हिंद' को अभिवादन के रूप में अपनाकर, हम चाहते हैं कि हमारे छात्र हमारी सीमाओं की रक्षा करने वाले सैनिकों को याद रखें। सैनिकों का सम्मान करने से, हमारे छात्र स्वाभाविक रूप से अधिक अनुशासित हो जाएंगे। 'जय हिंद' देशभक्ति की लौ जगाएगा।"

 हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने बताया कि  हाल ही में 'गुड मॉर्निंग' छोड़ने का विचार रखा था। हमें अपना दृष्टिकोण बदलने की जरूरत है। छात्रों को राष्ट्र निर्माण में उनकी भविष्य की भूमिका को ध्यान में रखते हुए ढाला जाना चाहिए। मेरा मानना ​​है कि कम से कम सभी सरकारी कर्मचारियों को भी अन्य अभिवादन के बजाय 'जय हिंद' कहना शुरू करना चाहिए।

शिक्षा विभाग का दो पेज का परिपत्र  में कहा गया है कि इस पहल से देशभक्ति को बढ़ावा मिलने और युवाओं को देश की आजादी के लिए लड़ने वालों के बलिदान के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करने की उम्मीद है। परिपत्र में विविध पृष्ठभूमि के छात्रों के बीच एकता को बढ़ावा देने, अनुशासन को बढ़ावा देने और प्रेरणा देने में 'जय हिंद' के महत्व पर भी प्रकाश डाला गया है।

स्कूल शिक्षा निदेशालय ने कहा कि इस बदलाव का उद्देश्य छात्रों में देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की भावना पैदा करना है।

सांस्कृतिक विरासत का सम्मान.
यह इस तथ्य की ओर ध्यान आकर्षित करता है कि यह अभिवादन पहले से ही सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग किया जाता है, जो देश की संप्रभुता और सुरक्षा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। एक शिक्षा अधिकारी ने कहा, "अभिवादन के रूप में 'जय हिंद' का नियमित उपयोग छात्रों के बीच अनुशासन और एकता की भावना पैदा करेगा, जो हमारे सशस्त्र बलों के लोकाचार को दर्शाता है।"

स्कूल इस निर्देश को 15 अगस्त तक लागू करेंगे, यह निर्देश स्वतंत्रता दिवस समारोह से काफी पहले सभी शैक्षणिक संस्थानों को सूचित कर दिया जाएगा। इस निर्णय को व्यापक रूप से अनुमोदित किया गया है और शिक्षकों और अभिभावकों ने समान रूप से इस पहल का स्वागत किया है।

हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंधु ने कहा, "यह युवा दिमागों को देश की विरासत और मूल्यों से जोड़ने का एक सार्थक तरीका है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News