डाटालीक से चुनाव प्रक्रिया को सुरक्षित करने के लिए जरूरी कदम उठाएगा चुनाव आयोग

punjabkesari.in Friday, Mar 23, 2018 - 11:49 PM (IST)

नेशनल डेस्कः चुनाव आयोग ने सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक डेटा चोरी के बाद निर्वाचिन प्रक्रिया को डाटा चोरी से रोकने के लिए सुरक्षा उपाय की पहल की है। चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया में बाहरी दखलंदाजी को रोकने के लिए निर्वाचन प्रक्रिया को और सुरक्षित किया जाएगा।

सरकार से कर सकता है नियमों में बदलाव की सिफारिश
वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में डाटा चोरी जैसे उपायों के जरिए चुनाव प्रक्रिया को प्रभावितत करने की कोशिश तो नहीं की गई, इसकी भी अगले सप्ताह होने वाली बैठक में विचार किया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में आयोग द्वारा इस बारे में सूचना प्रोद्यौगिकी मंत्रालय से वस्तुस्थिति को स्पष्ट करने वाली रिपोर्ट की भी मांग कर सकता है। चुनाव आयोग के अधिकारी ने बताया कि यह मसला चुनाव प्रक्रिया से जुड़ा है, इसलिए आयोग न सिर्फ इस बारे में जरूरी फैसला करेगा, जरूरत पड़ने पर सरकार को नियमों में बदलाव करने की सिफारिश भी की जा सकती है।

वही चुनाव आयोग के साथ विभिन्न अभियानों में जुड़े फेसबुक के साथ अपनी आपसी समझ की भी समीक्षा की जाएगी। मतदाताओं को फेसबुक डाटा के जरिए प्रभावित करने के आरोपों को ध्यान में रखते हुए आयोग अपनी सोशल मीडिया टीम से इस बारे में रिपोर्ट तलब कर सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News