लोकसभा चुनाव से पहले EC का एक्शन, 6 राज्यों के गृह सचिव हटाने का दिया आदेश

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2024 - 04:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनाव में समान अवसर सुनिश्चित करने के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने सोमवार को गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया। सूत्रों ने यह जानकारी दी। आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को हटाने का भी आदेश दिया। साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश के सामान्य प्रशासनिक विभागों के सचिवों को हटा दिया गया है। लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के कुछ दिनों बाद आयोग ने बृह्नमुंबई महानगर पालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों को हटाने का भी आदेश दिया। 

PunjabKesari

आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया था कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला करें, जिन्होंने (पद पर) तीन साल पूरा कर लिया है या अपने गृह जिलों में तैनात हैं। महाराष्ट्र ने कुछ नगर निगम आयुक्तों, अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों के संबंध में निर्देशों का पालन नहीं किया था। आयोग ने नाखुशी जताते हुए महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को सोमवार शाम छह बजे तक रिपोर्ट देने के निर्देश के साथ ही बीएमसी के आयुक्त और अतिरिक्त आयुक्तों एवं उपायुक्तों का स्थानांतरण करने का आदेश दिया। मुख्य सचिव को महाराष्ट्र में समान रूप से पदस्थापित सभी नगर निगम आयुक्तों और अन्य निगमों के अतिरिक्त आयुक्तों या उपायुक्तों को स्थानांतरित करने का भी निर्देश दिया गया है। यह आदेश मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्तों - ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के बीच सोमवार को यहां हुई बैठक के बाद आया है।

बता दें कि इससे पहले भी इलेक्शन कमीशन ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को 2016 में सूबे के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी सक्रिय चुनाव ड्यूटी से हटा दिया था। इसके साथ ही बृहन्मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल के साथ ही अतिरिक्त आयुक्त और उपायुक्त को भी हटा दिया गया है। इसके साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश के जीएडी सचिव को भी हटा दिया गया है।

PunjabKesari

16 मार्च को जारी हुआ चुनावी शेड्यूल
बता दें कि देशभर में लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी शुरू हो चुकी है। पूरे देश में 7 चरणों में चुनाव होंगे और पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। जिसके बाद 4 जून को इसके नतीजे आएंगे। 16 मार्च को चुनावी शेड्यूल जारी कर इलेक्शन कमीशन के आयुक्त राजीव कुमार ने मतदाताओं से खास अपील की थी और ज्यादा से ज्यादा मतदान करने का आग्रह किया था। उन्होंने बताया था कि वोटर अपने एपिक नंबर से बूथ की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

हालांकि देशभर में इलेक्शन की प्रक्रिया 43 दिन तक चलेगी। जबकि 4 जून को नई सरकार का ऐलान कर दिया जाएगा। 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी, जबकि दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां फेज 20 मई, छठवां फेज 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा।

PunjabKesari

देशभर में कब और कहां होंगे चुनाव?
- पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग होगी। इसके दौरान 10 राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया पूरी होगी।
- दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 89 सीटों पर मतदान होगा। इसके दौरान चार राज्यों में मतदान प्रक्रिया पूरी होगी।
- तीसरे चरण में 7 मई को 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 सीटों पर मतदान होगा। इसके दौरान 6 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान संपन्न होगी। 
- चौथे चरण में 13 मई को 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान होगा। इसके दौरान तीन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान पूरी होगी।
- पांचवें चरण में 20 मई को 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोटिंग होगी। इसके दौरान तीन और राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान संपन्न होगी। 
- छठे चरण में 25 मई को 7 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण के दौरान दो और राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान संपन्न होगी। 
- सातवें और अंतिम चरण में 1 जून को 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग होगी। इसके दौरान 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान प्रक्रिया पूरी होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News