आसान हुआ मेट्रो का सफर, ये नई सुविधा हुई शुरु

punjabkesari.in Wednesday, Jun 21, 2017 - 01:20 PM (IST)

नई दिल्लीः अब दिल्ली मेट्रो का टोकन खरीदने के लिए कैश की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने अब कैशलेस टोकन की सुविधा शुरु कर दी है।  यही नहीं टोकन के साथ ही स्मार्ट कार्ड को भी कैशलेस रिचार्ज किया जा सकेगा।दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने इसके लिए स्मार्ट कार्ड रिचार्ज फेसिलिटी और टिकट वेंडिंग मशीन लगाई है, जहां से कैशलेस रिचार्ज किया जा सकेगा। टिकट वेंडिंग मशीन मेट्रो नेटवर्क के तमाम स्टेशनों पर अभी भी इंस्टाल हैं, लेकिन अब इन मशीनों के जरिए बिना कैश दिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड और मोबाइल वॉलेट के जरिए टोकन खरीद सकेंगे और मेट्रो स्मार्ट कार्ड में भी बैलेंस डलवा सकेंगे।

डी.एम.आर.सी. के एमडी मंगू सिंह ने इस सुविधा को मंगलवार को शुरू किया। मंगू सिंह के मुताबिक ये नई सुविधा मेट्रो के मुसाफिरों को ज्यादा आसान और सुविधाजनक तरीके से टिकट खरीदने में मदद करेगी, इसी के साथ ही टोकन काउंटर पर कैश रिटर्न और सिक्कों की किल्लत से भी निजात मिल सकेगी ।
PunjabKesari
400 स्टेशनों पर लगाई जाएंगी एेसी मशीनें
फिलहाल ये कैशलेस टोकन और रिचार्ज की ये सुविधा 6 टिकट वैंडिंग मशीनों पर मुहैया करवाई जाएगी, जो हेरीटेज लाइन के लाल किला मेट्रो स्टेशन पर लगाई गई है। इसे धीरे-धीरे सभी स्टेशनों पर बढ़ाया जाएगा। आई.टी.ओ. से कश्मीरी गेट तक के स्टेशनों पर 36 मशीनें लगाई जा रही है। इस साल के आखिर तक पूरे मेट्रो नेटवर्क में 400 स्टेशनों पर इस तरह की कैशलेस मशीनें लगाने की योजना है।
PunjabKesari
सेल्फ सर्विस वाली होंगी मशीनें
सुरक्षा के लिहाज से इन मशीनों को सी.सी.टी.वी. सर्विलांस में रखा जाएगा। ज्यादा मशीनें सेल्फ सर्विस वाली होंगी, मतलब यात्रियों को खुद यहां अपना ट्रांसजेक्शन करना होगा, जबक कुछ मशीनों पर डीएमआरसी मुसाफिरों की मदद के लिए अपना स्टाफ तैनात करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News