त्योहारों से पहले ई-कॉमर्स कंपनियां करेंगी बड़े पैमाने पर भर्तियां

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 11:19 AM (IST)

नेशनल डेस्क. त्योहारी मौसम से पहले भारत का ई-कॉमर्स उद्योग बड़ी संख्या में भर्तियों की योजना बना रहा है। टीमलीज सर्विसेज की रिपोर्ट के अनुसार, इस उद्योग द्वारा करीब 10 लाख गिग कामगारों और ठेके पर 2.5 लाख कर्मचारियों को नियुक्त किया जाएगा। फ्लिपकार्ट, अमेजन, मीशो और क्विक कॉमर्स फर्मों जैसे ब्लिंकिट, जेप्टो और स्विगी इंस्टामार्ट भी लाखों लोगों की भर्तियां कर सकते हैं। त्योहारी मौसम में ई-कॉमर्स की बिक्री 35 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है, जिससे कंपनियां बड़े पैमाने पर भर्तियों की योजना बना रही हैं।

PunjabKesari
मीशो के महाप्रबंधक (फुलफिलमेंट और एक्सपीरियंस) सौरभ पांडेय ने कहा कि मीशो का लक्ष्य अपने तीसरे पक्ष के लॉजिस्टिक भागीदारों जैसे ईकॉम एक्सप्रेस, डेलिवरी, शैडोफैक्स, एक्सप्रेबीज और वाल्मो के साथ मिलकर मौसमी रोजगार के 2.5 लाख अवसर पैदा करने का है। इनमें से 60 फीसदी से अधिक अवसर छोटे और मझोले शहरों में होंगे। इन नौकरियों में मुख्य रूप से गोदामों से आपूर्ति, बड़े केंद्र से छोटे गोदामों तक माल पहुंचाना और डिलिवरी सहयोगी शामिल होंगे।


टीमलीज के सर्वेक्षण के अनुसार, सभी प्रमुख क्विक कॉमर्स कंपनियां नए शहरों में विस्तार कर रही हैं और अब किराना के अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स, सौंदर्य उत्पाद, होम डेकोर, वेलनेस और अन्य सामान्य वस्तुओं की आपूर्ति पर ध्यान दे रही हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले वित्त वर्ष में प्रतिदिन 20 लाख ऑर्डर प्राप्त करने के बाद, उद्योग इस त्योहारी मौसम में इस रिकॉर्ड को भी पार करने की उम्मीद कर रहा है।

PunjabKesari
टीमलीज सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और बिजनेस हेड बालासुब्रमणयन ए ने कहा कि इस बार त्योहारी सीजन में ई-कॉमर्स बिक्री बढ़ेगी और व्यापक स्तर पर रोजगार सृजित होंगे। यह भर्तियों की तेजी न केवल रोजगार सृजन में इस क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाती है, बल्कि 2025 तक भारत के 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के दृष्टिकोण में भी महत्वपूर्ण योगदान है।


क्विक कॉमर्स कंपनी जेप्टो ने हाल ही में 66.5 करोड़ डॉलर की पूंजी जुटाई और 500 नए कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना बनाई है। कंपनी इंजीनियरिंग, उत्पाद, वृद्धि और मार्केटिंग क्षेत्रों में नई भर्तियों पर ध्यान दे रही है।

PunjabKesari
फ्लिपकार्ट ने भर्तियों की योजना के बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन पिछले साल कंपनी ने अपनी पूरी आपूर्ति श्रृंखला में 1 लाख से अधिक नए रोजगार के अवसर पैदा करने की उम्मीद जताई थी।
अमेजन के प्रवक्ता ने कहा कि अमेजन इंडिया हर साल त्योहारी मौसम के दौरान अपने फुलफिलमेंट केंद्रों, छंटाई केंद्रों और आपूर्ति नेटवर्क में मौसमी रोजगार के अवसर सृजित करती है। अगले कुछ हफ्तों में इस बारे में अधिक जानकारी साझा की जाएगी।

ब्लिंकिट ने भी विस्तार की योजना बनाई है और 2026 तक अपने डार्क स्टोर्स की संख्या मौजूदा 639 से बढ़ाकर 2,000 करने का लक्ष्य रखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur