उप मुख्यमंत्री ने खाद्य सुरक्षा नियमों को लागू करने पर दिया बल

punjabkesari.in Thursday, Aug 24, 2017 - 08:09 PM (IST)

श्रीनगर : उप मुख्यमंत्री डॉ निर्मल सिंह ने आज खाद्य मिलावट रोकने व खाद्य सुरक्षा और मानक नियमों के सख्त पालन के लिए अधिकारियों को एक जीवंत तंत्र बनाने के लिए निर्देश दिया। उपमुख्यमंत्री शहरी स्थानीय निकायों के अधिकारियों को खाद्य सुरक्षा के अधिकार दिए जाने संबंधी बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। डॉ सिंह ने अधिकारियों से नियमों में पहले से ही आवश्यक मानदंडों को सख्ती से लागू किए जाने को सुनिश्चित करने के लिए कहा ताकि भोजन और अन्य संबंधित वस्तुओं की मिलावट की जांच हो सके और इनकी गुणवत्ता बनाए रखी जा सके। उन्होंने आवश्यक तंत्र को स्थापित करने के लिए कहा ताकि नियमित जांच की जा सके और उपभोक्ताओं के साथ-साथ बाजार से प्राप्त आवश्यक प्रतिक्रिया भी मिल सकें।

उपमुख्यमंत्री ने प्रशिक्षित मानव संसाधन की सेवाओं का उपयोग करने के लिए भी निर्देश दिया ताकि वांछित परिणाम प्राप्त हो सकें। उन्होंने कहा कि यह खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता में सुधार लाने और उपभोक्ताओं को अन्य संबंधित चीजों में सुधार लाने में काफी मदद करेगा। डॉ सिंह ने कहा कि सुरक्षित भोजन सुनिश्चित करना वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि यह सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है कि वे सुरक्षित और पौष्टिक भोजन के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए मिलकर काम करें।

मानसिकता को बदलना होगा
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जन स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षित और पौष्टिक भोजन जरूरी है क्योंकि असुरक्षित व मिलावटी भोजन के कारण गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं और जन स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के अनुकूल सुरक्षित भोजन को सुनिश्चित करने के लिए हमें अपनी मानसिकता को बदलना होगा और कहा कि खाद्य उत्पादन, आयात, प्रसंस्करण, संरक्षण, आपूर्ति और विपणन में विभिन्न समस्याओं पर काबू पाने के लिए उचित कदम उठाने में एक प्रभावी तंत्र महत्वपूर्ण है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News