ऑफ द रिकार्ड: दिल्ली नहीं BJP की राज्य सरकारें हैं कोरोना टैस्टिंग में सबसे फिसड्डी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 02:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन कम टैस्टिंग के लिए चाहे दिल्ली सरकार को लताड़ चुके हैं परंतु रोचक बात यह है कि स्वयं उनके मंत्रालय की वैबसाइट यह बताती है कि दिल्ली में प्रति दस लाख जनसंख्या पर देश में सर्वाधिक संख्या में टैस्ट किए जा रहे हैं। इस मामले में केवल जम्मू-कश्मीर ही दिल्ली से आगे है। 

PunjabKesari

मजेदार बात यह है कि डा. हर्षवर्धन की पार्टी भाजपा की सरकारों वाले राज्य कोविड मामलों की टैस्टिंग में सबसे फिसड्डी हैं। उदाहरण देखें, गत शनिवार को दिल्ली में प्रति दस लाख की आबादी पर 12,000 से अधिक टैस्ट किए गए। दिल्ली की जनसंख्या 1.67 करोड़ है। इसकी तुलना में किसी भी भाजपा-शासित राज्य जैसे यू.पी., मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक या बिहार में सुशासन बाबू नीतीश सरकार को लें। यू.पी. को लेते हैं।

PunjabKesari

2011 की जनगणना के अनुसार देश के सबसे अधिक जनसंख्या वाले यू.पी. में 19.98 करोड़ लोग बसते हैं। यहां कितनी टैस्टिंग हुई? आज वहां प्रति दस लाख आबादी पर टैस्टिंग की संख्या है मात्र 1558। 7 जून तक यू.पी. में केवल 3.55 लाख टैस्ट किए गए हैं। बिहार, जिसकी जनसंख्या 10.40 करोड़ है, में सबसे बदतर स्थिति है। वहां प्रति 10 लाख पर सिर्फ 757 टैस्ट हुए हैं। अब तक यहां केवल 91000 टैस्ट किए गए हैं। अब चूंकि बिहार में टैस्ट हो नहीं रहे हैं इसलिए वहां कोरोना के मरीज भी कम सामने आ रहे हैं। यू.पी. कम से कम बिहार से अधिक टैस्टिंग कर रहा है और वहां कोरोना केस बढ़ रहे हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News