जम्मू के डोडा के निर्मल कुमार ने माउंट एवरेस्ट पर फहराया जीत का परचम

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2017 - 04:55 PM (IST)

जम्मू: जम्मू में प्रतिभावान और बहादुरों की कोई कमी नहीं है। एक बार फिर जम्मू का नाम देश में सुर्खियों में हैं। इसका श्रेय जाता है डोडा के निर्मल कुमार को। ओएनजीसी में कार्यरत निर्मल कुमार ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी को फतह किया है। डोडा के एक छोटे से गांव शीरी के रहने वाले निर्मल कुमार ने माउंट एवरेस्ट पर देश का तिरंगा फहराकर पूरे देश के साथ-साथ अपने क्षेत्र का नाम भी चमकाया है।


महज 29 वर्ष के निर्मल कुमार ने 28 मई को सुबह 9 बजकर 10 मिन्ट पर एवरेस्ट की चोटी पर कदम रखा। उनके साथ ओएनजीसी के छ सदस्यों की टीम भी थी। शीरी के किसान रतन लाल के पुत्र निर्मल कुमार के पिता उस पर गर्व करते नहीं थक रहे हैं। वहीं निर्मल की छोटी बहन रेनू का कहना है, मेरे भाई का सपना साकार हो गया। वो एक पर्वतरोही बनना चाहता था पर हमेशा घर की आर्थिक स्थिति उसके रास्ते में आती थी। पांच भाई बहनों में वो सबसे बड़ा है और जिम्मेदार भी। उसने अपने सपने को छोडक़र हमेशा घर का सहयोग किया पर आज उसका सपना पूरा हो गया।


सरकारी स्कूल में पढ़ा है निर्मल
निर्मल की छोटी बहन ने बताया कि निर्मल खिलैनी के सरकारी स्कूल में पढ़ा है और उसने श्रीनगर से इंजीनियरिंग की है और उसके बाद वो मुम्बई के ओएनजीसी में चला गया। वह जब नेपाल के बेस कैंप पहुंचा तो बहुत खुश था और उसने फोन भी किया। हम वो खुशी बयान नहीं कर सकते। उसने डोडा और जम्मू का ही नहीं बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News