71वां गणतंत्र दिवसः सुरक्षा कारणों से दिल्ली में कई मेट्रो स्टेशन बंद

2020-01-26T19:26:37.877

नई दिल्लीः 26 जनवरी 2020 को देश 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा को देखते हुए DMRC ने दिल्ली मेट्रो के 5 स्टेशनों को आज बंद कर दिया है। इनमें से कई मेट्रों स्टेशनों को कुछ घंटों के लिए बंद रखा गया है। कुछ स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट बंद कर दी गई है। मुख्यत जिन स्टेशनों को बंद किया गया है। वे है, खान मार्केट, प्रगति मैदान, मंडी हाउस, उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन। हालांकि मंडी हाउस और केंद्रीय सचिवालय पर इंटरचेंज की सुविधा खुली रहेगी, और मंडी हाउस और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशनों पर यात्री मेट्रो ट्रेन बदल सकेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है।

 

इंडिया गेट के आस-पास एहतियात के तौर पर इन पांच मेट्रो स्टेशन को बंद किया गया ताकि भीड़ ज्यादा इकठ्ठा न हो पाए। दोपहर में इंडिया गेट के आसपास 40 से 50 हजार की भीड़ पहुंची थी। रविवार को गणतंत्र दिवस को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने चप्पे चप्पे पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए है। इस काम में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी), स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) और इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) ने सामंजस्य के साथ सुरक्षा बंदोबस्त का जिम्मा संभाला। कहीं जगह स्वाट की टीमें भी लगाई गईं। सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेस (सीएपीएफ) की 48 कंपनियों के साथ दिल्ली पुलिस के 22 हजार जवान वर्दी में और सादे कपड़े में तैनात किए गए.

 

मेट्रो स्टेशन रविवार सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक और लोककल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन सुबह 8:45 बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहे। इसके अलावा पटेल चौक और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन को भी बंद किया गया। सुरक्षा को देखते हुए मेट्रो की सभी पार्किंग 25 जनवरी सुबह 6 बजे से 26 जनवरी दिन के 2 बजे तक बंद रखी गईं। ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो 4 दिन के भारत दौरे पर आए हैं। इसे देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में बोलसोनारो ही मुख्य अतिथि थे। भारत और ब्राजील के बीच व्यापार और निवेश बढ़ाने को लेकर दोनों देशों में चर्चा होने वाली है। बोलसोनारो ब्राजील के तीसरे राष्ट्रपति हैं जिन्होंने भारत में गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की है।

 


Edited By

Ashish panwar

Related News