Public Holiday: दीपावली की छुट्टी में बड़ा बदलाव, अब 1 नवंबर को नहीं इस दिन रहेगी छुट्टी, बंद रहेंगे दफ्तर, स्कूल

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 07:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: छत्तीसगढ़ के भिलाई कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी द्वारा पूर्व में घोषित स्थानीय अवकाश में परिवर्तन किया गया है। पहले घोषित अवकाश के अनुसार, 1 नवंबर 2024 को गोवर्धन पूजा के अवसर पर स्थानीय अवकाश था, लेकिन इसे बदलकर अब 12 नवंबर 2024 को देवउठनी एकादशी (तुलसी पूजा) के अवसर पर छुट्टी घोषित की गई है।

कलेक्टर द्वारा जारी इस संशोधन के अनुसार, दुर्ग जिले के सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल, कॉलेज और अन्य सरकारी संस्थान 12 नवंबर को बंद रहेंगे। देवउठनी एकादशी हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जो भगवान विष्णु के निद्रा से जागने का प्रतीक है। इस दिन लोग तुलसी पूजा करते हैं और इसे धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विशेष महत्व दिया जाता है।

इस बदलाव से लोगों को अपने धार्मिक त्योहारों को ठीक से मनाने का अवसर मिलेगा। पहले 1 नवंबर को घोषित गोवर्धन पूजा का अवकाश अब रद्द कर दिया गया है। देवउठनी एकादशी को हिन्दू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की निद्रा समाप्त होने का प्रतीक है और लोग इस दिन अपने घरों में तुलसी पूजन करते हैं। इस बदलाव से लोगों को अपने धार्मिक त्योहारों को अच्छे से मनाने का मौका मिलेगा।

इसके अलावा अक्टूबर 2024 में कुछ महत्वपूर्ण त्योहारी छुट्टियां होंगी। यहां उन मुख्य छुट्टियों की सूची दी जा रही है:

दिवाली अवकाश तिथियां (Diwali Holidays Date 2024):

29 अक्टूबर 2024 – धनतेरस (दीपोत्सव की शुरुआत)
30 अक्टूबर 2024 – छोटी दिवाली (नरक चतुर्दशी)
31 अक्टूबर 2024 – दिवाली (मुख्य त्योहार)
1 नवंबर 2024 – भाई दूज
इन तिथियों पर अलग-अलग जगहों पर अवकाश घोषित हो सकता है, और यह त्योहारों का महत्वपूर्ण समय होगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News