''राहुल जी की विचारधारा की जीत'', रुझानों में INDIA गठबंधन को 200 से अधिक सीटों पर बढ़त मिलने पर दिग्विजय सिंह

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2024 - 05:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनावों में इंडिया ब्लॉक को 200 से अधिक सीटों पर बढ़त मिलने के बाद मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को कहा कि यह राहुल जी (कांग्रेस नेता राहुल गांधी) की अपनी विचारधाराओं के प्रति प्रतिबद्धता की जीत है।

मध्य प्रदेश के राजगढ़ में पत्रकारों से बात करते हुए सिंह ने कहा, "मैं मल्लिकार्जुन खड़गे जी को बधाई देना चाहूंगा, जिनके नेतृत्व में हमने चुनाव लड़ा। यह राहुल जी की विचारधाराओं के प्रति प्रतिबद्धता की जीत है। अब यह स्पष्ट है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलेगा और इससे उनके बीच अंदरूनी संघर्ष होगा।" उन्होंने कहा, "जहां तक ​​राजगढ़ का सवाल है, मतगणना आधी हो चुकी है। अब देखते हैं।" कांग्रेस के दिग्गज नेता का मुकाबला भाजपा के रोडमल नागर से है। भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के नवीनतम रुझानों के अनुसार, नागर कुल 1,10,036 मतों से आगे चल रहे हैं, जबकि दिग्विजय सिंह पीछे चल रहे हैं।

एनडीए 293 सीटों पर आगे
इस बीच, भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 293 सीटों पर आगे है, जबकि भारतीय जनता पार्टी 233 सीटों पर आगे चल रही है, जो कि नवीनतम रुझानों के अनुसार, बाद वाले के लिए महत्वपूर्ण बढ़त का संकेत है। 2019 के लोकसभा चुनावों में महज 52 सीटें जीतने वाली कांग्रेस फिलहाल 95 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि भाजपा 234 सीटों पर आगे है। भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए लोकसभा चुनावों में बहुमत की ओर बढ़ रहा है, लेकिन 2019 के मुकाबले उसकी ताकत कम है, क्योंकि विपक्षी दल इंडिया ने अपने घटकों की बढ़त के दम पर मजबूत प्रदर्शन किया है, साथ ही कांग्रेस भी महत्वपूर्ण चुनावी लड़ाई में मजबूती दिखा रही है।

एनडीए अपने "400 पार" के लक्ष्य से बहुत दूर
सात चरणों में हुए मैराथन लोकसभा चुनाव के बाद मंगलवार को हुई मतगणना में राज्यों ने विपरीत तस्वीरें पेश कीं, जिसमें ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भाजपा ने बढ़त हासिल की, लेकिन महत्वपूर्ण हिंदी भाषी राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में उसे हार का सामना करना पड़ा। भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए अपने "400 पार" के लक्ष्य से बहुत दूर दिखाई दे रहा है, क्योंकि नवीनतम रुझानों के अनुसार, भाजपा लोकसभा में साधारण बहुमत से पीछे रह गई है।

भाजपा ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में अपने दम पर बहुमत हासिल किया था। 2014 में इसने 282 सीटें जीतीं और 2019 के चुनावों में इसने अपनी संख्या में सुधार करते हुए 303 सीटें हासिल कीं। भाजपा ने 2024 के आम चुनावों में 370 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के लिए लोकसभा चुनाव लड़ा। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में हुए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News