हिमाचल में डीजल हुआ महंगा, सुक्खू सरकार ने दूसरी बार बढ़ाए दाम

Saturday, Jul 15, 2023 - 06:09 AM (IST)

नेशनल डेस्कः हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश की तबाही से उबर रही हिमाचल प्रदेश की जनता को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली सरकार ने करारा झटका दे दिया है। सुक्खू सरकार ने डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) 3 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिया है।

डीजल पर वैट में संशोधन को लेकर शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है, जो शुक्रवार आधी रात से लागू हो जाएगी। अधिसूचना के मुताबिक, राज्य सरकार ने डीजल पर वैट 9.96 फीसदी से बढ़ाकर 13.9 प्रति लीटर कर दिया है। इस बढ़ोतरी के बाद डीजल पर वैट जो पहले 7.40 रुपए प्रति लीटर था, अब 10.40 रुपए प्रति लीटर लगेगा।  इससे राज्य में प्रति लीटर डीजल की कीमत मौजूदा 86 रुपए से बढ़कर 89 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। 

सुक्खू सरकार ने सत्ता में आने के बाद दो बार डीजल पर वैट बढ़ाया है। इससे पहले इसी साल 7 जनवरी को डीजल पर वैट तीन फीसदी बढ़ाया गया था। दिसंबर 2022 में जब सुक्खू सरकार ने सत्ता संभाली तो डीजल पर वैट 4.40 रुपए प्रति लीटर था, जो अब बढ़कर 10.40 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

बता दें कि हिमाचल की पिछली बीजेपी सरकार ने नवंबर 2021 में पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 7.5% और 8% वैट कम कर जनता को राहत दी थी। तब वैट कम होने से प्रदेश में पेट्रोल 12 रुपए और डीजल 17 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ था, लेकिन सुक्खू सरकार के इस फैसले से डीजल के रेट बढ़ गए हैं।

Pardeep

Advertising