राजस्थान के पुलिस महानिदेशक मिश्रा अलवर पहुंचे, भारत जोड़ो यात्रा को लेकर अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 09:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क : राजस्थान के पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा आज अलवर पहुंचे और भारत जोड़ो यात्रा को लेकर अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मिश्रा ने राहुल गांधी की यात्रा के रूट एवं घेराव के संबंध में विस्तृत जानकारी ली और कहा कि किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाए जो प्रोटोकॉल साथ चल रहा है उसकी पालना की जाए। इस अवसर पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा में जो रुकने का स्थान है उसको देखा गया और अधिकारियों से चर्चा की गई।

व्यवस्थाओं के सवाल पर पुलिस सुरक्षा के सवाल पर उन्होंने कहा कि राहुल गांधी यात्रा के दौरान अन्य राज्यों में जो पुलिस की व्यवस्था थी वहां किस किस तरीके का रेजिमेंट था उसकी स्टडी कराई गई है और उसी स्टडी के आधार पर राजस्थान में भी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। यह व्यवस्था झालावाड़ से शुरु हो गई। बढ़ते अपराध को लेकर उन्होंने कहा कि एनसीआर में नफरी की कमी है और जांच अधिकारियों की भी एक समस्या है सब इंस्पेक्टर की भर्ती चल रही है इनकी भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद काफी लाभ मिलेगा।

प्रदेश में अपराधिक घटनाओं के बढ़ने के सवाल पर उन्होंने कहा कि पुलिस को प्रोएक्टिव होकर काम करना होगा। कस्तो नाकेबंदी सूत्र करनी होगी जिससे अपराधियों को पकड़ा जा सके। मिश्रा ने बताया कि राजस्थान में अपराधों पर नियंत्रण किया जा रहा है और अलवर में इसलिए भी ज्यादा है कि तो जनसंख्या ज्यादा है और यहां आर्थिक एक्टिविटी ज्यादा है जहां अधिक एक्टिविटी होते वहां अपराध होता है। उन्होंने कहा कि वह जब एसपी थे भी अलवर में काफी अपराध थे और अलवर एक बड़ा जिला है जहां अपराधों की द्दष्टि से सबसे ज्यादा मुकदमे दर्ज होते हैं और इसके अलावा भरतपुर में भी सबसे ज्यादा मुकदमे दर्ज होते है।

अलवर के बारे में बताया गया कि यहां पर बिहार उड़ीसा उत्तर प्रदेश सहित अन्य गिरोह को खत्म करने के लिए कारर्वाई की जा रही है और साइबर फ्रॉड सबसे बड़ा अपराध बढ़ता जा रहा है उस पर नियंत्रण के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि थाने में सुनवाई शुरू की गई है थाने में सुनवाई होने से शिकायतें सीनियर अधिकारी और उनका निस्तारण थाना स्तर पर हो जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News

Recommended News