DGCI ने दी  Covovax  को ‘हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक’ के रूप में बाजार में उतारने की मंजूरी,जानें किसको लगेगी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2023 - 12:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने कोविड-19 टीके ‘कोवोवैक्स’ को ऐसे व्यस्कों के लिए ‘हीट्रोलोगस बूस्टर’ खुराक के तौर पर बाजार में उतारने की मंजूरी दे दी है, जिन्हें कोविशील्ड या कोवैक्सीन की दोनों प्रारंभिक खुराक हासिल हो चुकी हैं। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के बाद डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के ‘कोवोवैक्स’ टीके को ‘हीट्रोलोगस बूस्टर’ खुराक के तौर पर बाजार में उतारने की मंजूरी प्रदान की है।

एक सरकारी सूत्र ने पहले बताया था कि एसआईआई के सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने कुछ देशों में महामारी के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर वयस्कों के लिए ‘हीट्रोलोगस’ बूस्टर खुराक के रूप में कोवोवैक्स को मंजूरी देने के लिए हाल में डीसीजीआई को पत्र लिखा था।

डीसीजीआई ने 28 दिसंबर 2021 को वयस्कों के लिए आपात स्थिति में कोवोवैक्स के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। उसने 12 से 17 साल की आयु के लोगों के लिए 9 मार्च 2022 को और 7 से 11 साल के बच्चों के लिए 28 जून 2022 को इस टीके के सीमित इस्तेमाल की स्वीकृति प्रदान की थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News