Sri Venkateswara temple: तिरुपति के एक और प्रसिद्ध श्री वेंकटेश्वर मंदिर में प्रसाद के लड्डू में मिला तंबाकू, श्रद्धालु ने शेयर की फोटो

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 10:10 AM (IST)

नेशनल डेस्क; तिरुपति बाला के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी मामला अभी थमा नहीं कि एक श्रद्धालु ने आरोप लगाया है कि उसे तिरुपति के प्रसिद्ध श्री वेंकटेश्वर मंदिर में प्रसाद के रूप में दिए गए लड्डू में कागज में लिपटा हुआ तंबाकू मिला। यह घटनाक्रम तब हुआ है जब लड्डू में पशु वसा पाए जाने के आरोपों ने आंध्र प्रदेश में एक बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा कर दिया।

खम्मम जिले की निवासी डोंथु पद्मावती ने कहा कि 19 सितंबर को तिरुपति मंदिर में दर्शन के बाद उन्हें लड्डू में तंबाकू मिला। अन्य श्रद्धालुओं की तरह, पद्मावती भी अपने परिवार और पड़ोसियों के साथ बांटने के लिए प्रसाद लेकर वापस आई थीं।

पद्मावती ने अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा, "जब मैं लड्डू बांटने वाली थी, तो मुझे एक छोटे से कागज में लिपटे तंबाकू के टुकड़े मिले, जिससे मैं बुरी तरह डर गई।" उन्होंने आगे कहा, "प्रसाद को पवित्र माना जाता है और उसमें इस तरह की मिलावट देखना दिल दहला देने वाला है।"

इस खुलासे ने तिरुपति के लाखों भक्तों को झकझोर कर रख दिया है। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब आरोप लगाया गया है कि लड्डू बनाने में इस्तेमाल किए गए घी में पशु वसा पाई गई है। तिरुपति के लड्डू, एक बहुत ही पूजनीय प्रसाद है, जो लंबे समय से लाखों तीर्थयात्रियों के लिए पवित्रता और भक्ति का प्रतीक रहा है। हालाँकि, इन हालिया दावों ने मंदिर के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार ट्रस्ट तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) में गुणवत्ता नियंत्रण उपायों के बारे में संदेह बढ़ा दिया है।

विवाद तब सुर्खियों में आया जब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने पिछले सप्ताह दावा किया कि पिछली जगन मोहन रेड्डी की सरकार के दौरान तिरुपति मंदिर में प्रसाद के रूप में परोसे जाने वाले लड्डू में पशु वसा सहित घटिया सामग्री पाई गई थी।

नायडू ने गुजरात की एक निजी लैब की रिपोर्ट का हवाला देते हुए घी में "बीफ टैलो," "लार्ड" (सूअर की चर्बी से संबंधित) और मछली के तेल की मौजूदगी का आरोप लगाया।

हालाँकि, पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने इन दावों का खंडन करते हुए कहा कि उनके शासन में कोई उल्लंघन नहीं हुआ। रेड्डी ने नायडू पर "भगवान के नाम पर राजनीति" करने का आरोप लगाया और मुख्यमंत्री को "एक विकृत और आदतन झूठा" कहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News