देवेंद्र फडणवीस बोले- केंद्रीय बजट का लक्ष्य भारत को आत्मनिर्भर और बलशाली बनाना

punjabkesari.in Tuesday, Feb 01, 2022 - 05:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय बजट का उद्देश्य भारत को 'आत्मनिर्भर' और 'बलशाली' बनाना है। फडणवीस ने गोवा में पत्रकारों से कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया बजट पूरी तरह समावेशी है और यह देश को प्रगति की ओर ले जाएगा। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “बजट ने देश के सभी क्षेत्रों को छुआ है। यह एक समावेशी बजट है, जो देश को प्रगति की ओर ले जाएगा।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोविड-19 महामारी के बाद भी, बजट में 9.2 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया गया है।” भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता ने कहा कि वास्तविक अर्थों में बजट का उद्देश्य भविष्य पर ध्यान देने के साथ ही भारत को "आत्मनिर्भर" और "बलशाली" बनाने का है। फडणवीस ने कहा कि कृषि क्षेत्र में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए 2.37 लाख करोड़ रुपये का आवंटन देश में अब तक देखा गया सबसे बड़ा आवंटन है। उन्होंने कहा कि बजट में कृषि स्टार्ट-अप पर विशेष जोर दिया गया है, जो बाजार और किसानों के बीच कमीशन एजेंट को खत्म कर देगा।

भाजपा नेता ने कहा कि बजट का सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण बुनियादी ढांचा क्षेत्र में 7.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश है, जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 35 प्रतिशत अधिक है। आगामी गोवा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के प्रभारी फडणवीस ने कहा कि बुनियादी ढांचे में निवेश से रोजगार सृजन होता है, क्योंकि इससे 27 क्षेत्रीय उद्योगों को मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि बजट में देश में उत्सर्जन के स्तर को कम करने के लिए विद्युत वाहनों को महत्व दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News