देवेंद्र फडणवीस ने पेश किया महाराष्ट्र का बजट, किसानों के लिए किये बड़े ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2023 - 07:11 PM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए एकनाथ शिंदे सरकार का पहला बजट बृहस्पतिवार को पेश किया। सरकार ने कामकाजी महिलाओं को पेशेवर कर में राहत, महिलाओं को राज्य परिवहन निगम की बसों के किराये में आधी छूट और बच्चियों के लिए नई योजना पेश करने के साथ-साथ किसानों को 6,000 रुपये की मदद और एक फसल बीमा योजना का प्रस्ताव दिया है। फडणवीस ने सदन में16,222 करोड़ रुपये के राजकोषीय घाटे के साथ कुल 1,72,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।

किसानों के लिए एक रुपये में फसल बीमा योजना की घोषणा करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इससे सरकार पर 3,312 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। उन्होंने कहा, “पूर्ववर्ती फसल बीमा योजना में किसानों को फसल बीमा प्रीमियम का दो प्रतिशत भुगतान करना पड़ता था। अब किसानों को अब एक भी पैसा नहीं देना पड़ेगा क्योंकि प्रीमियम राशि का भुगतान सरकार करेगी।”

फडणवीस ने कहा कि स्वास्थ्य बीमा योजना ‘महात्मा फुले जन आरोग्य योजना' के दायरे को बढ़ाया गया है। इसे 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने का प्रस्ताव है। उन्होंने आगे कहा, “बजट में नमो शेतकारी महासम्मान योजना का भी प्रस्ताव पेश किया, जिसके अंतर्गत राज्य में प्रत्येक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाले 6,000 रुपये के अलावा अन्य 6,000 रुपये की धनराशि भी प्रतिवर्ष मिलेगी। इससे 1.15 करोड़ किसान परिवारों को लाभ मिलेगा और सरकार पर इसका 6,900 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।” मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन (एमएमआर) में 50 किलोमीटर का अतिरिक्त मेट्रो नेटवर्क जोड़ा जाएगा।

परियोजना में मुंबई मेट्रो लाइन 10 (गैमुख से शिवाजी चौक, मीरा रोड, जिसकी अनुमानित कीमत 4,476 करोड़ रुपये, वडाला से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, जिसकी अनुमानित कीमत 8,739 करोड़ रुपये और कल्याण से तलोजा, जिसकी अनुमानित कीमत 5,865 करोड़ रुपये) को पूरा किया जाएगा। छत्रपति संभाजी नगर हवाईअड्डा की भूमि के अधिग्रहण के लिए 734 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी, जिसके अलावा नागपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा का विस्तार किया जा रहा है। शिंदे नीत सरकार का गठन जून 2022 में हुआ था। विधान परिषद में बजट प्रस्ताव राज्य के स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने पढ़ा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News