1 जुलाई को महाराष्ट्र के CM पद की शपथ ले सकते हैं देवेंद्र फडणवीस

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2022 - 11:30 PM (IST)

मुंबईः उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के साथ ही महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन का रास्ता लगभग साफ हो गया है। कहा जा रहा है कि भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने फेसबुक लाइव पर कहा, ‘‘मैं विधान परिषद की सदस्यता से भी इस्तीफा दे रहा हूं।’’ 

ठाकरे ने इस्तीफे की घोषणा सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद की है। दरअसल महाराष्ट्र के राज्यपाल की ओर से बृहस्पतिवार को महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए निर्देश दिया था। इसको लेकर शिवसेना सुप्रीम कोर्ट पहुंची। सुप्रीम कोर्ट ने बहुमत परीक्षण पर रोक लगाने के इनकार कर दिया। इसके बाद ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया। यानी अब बहुमत परीक्षण का कोई मतलब नहीं बचा। 

उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा देते वक्त कहा था कि शिवसेना उनकी पार्टी है और इसे कोई उनसे नहीं छीन सकता है। ठाकरे के इस बयान ने शिंदे गुट के लिए नई चुनौती पेश की है। दरअसल एकनाथ शिंदे गुट खुद को असली शिवसेना बता रहा है। हालांकि सरकार गठन से पहले समर्थन देने के लिए शिंदे गुट को या तो एक पार्टी के रूप में खुद को साबित करना होगा या फिर उन्हें किसी अन्य दल में शामिल होना होगा। वैसे खुद को असली शिवसेना बता रहे शिंदे गुट के पास इसे साबित करने के लिए प्रयाप्त संख्या बल बताया जा रहा है। 

 वहीं फडणवीस को अब बस उन्हें राज्यपाल के पास सरकार बनाने का दावा पेश करना और फिर बहुमत दिखाना है। वर्तमान विधानसभा में भाजपा के पास कुल 106 विधायक हैं। शिवसेना के बागियों और साथ ही कुछ निर्दलीय विधायकों के समर्थन से भाजपा सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है। सरकार बनाने के लिए 288 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 144 विधायकों का समर्थन ज़रूरी है।
PunjabKesari
एक तरफ जहां उद्धव के इस्तीफे से महाविकास आघाड़ी गठबंधन में शोक की लहर चली है तो वहीं दूसरी ओर भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस यहां पार्टी विधायकों के साथ खुशी मनाते और लड्डू बांटते नजर आए। फडणवीस ने उद्धव के इस्तीफे के ऐलान से पहले मुंबई के ताज होटल में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से बैठक की और जैसे ही उद्धव ने इस्तीफे का ऐलान किया तो उन्होंने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी जाहिर की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News