जी-20 : विकास मंत्रियों की आज होगी वाराणसी में बैठक, विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे

punjabkesari.in Sunday, Jun 11, 2023 - 03:16 AM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में जी-20 देशों के विकास मंत्रियों की 11 से 13 जून के बीच होने वाली बैठक की अध्यक्षता करने के लिए केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर शनिवार को वाराणसी पहुंचे। एक प्रशासनिक अधिकारी ने यह जानकारी दी। बाबतपुर हवाई अड्डे पर प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने विदेश मंत्री का स्वागत किया। जिला प्रशासन के अधिकारी ने बताया कि बैठक के शुरुआती सत्र को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंस के जरिये संबोधित करेंगे।

बैठक में कुल 200 प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बताया कि वाराणसी में विकास मंत्रियों की बैठक विकास की बढ़ती चुनौतियों को लेकर होगी। यह बैठक आर्थिक मंदी, ऋण संकट, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव, प्रदूषण और जैव विविधता के नुकसान, बढ़ती गरीबी और असमानता, खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा, जीवन-यापन के संकट सहित वैश्विक आपूर्ति-श्रृंखला व्यवधान, और भू-राजनीतिक संघर्ष और तनाव पर केंद्रित होगा।

उन्होंने बताया कि जी-20 के प्रतिनिधियों को दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक, वाराणसी की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं की एक झलक प्रदान करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शनी और भ्रमण भी आयोजित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जी-20 देशों के मेहमानों के लिए शहर को बागवानी, शिल्पकृतियों और रोशनी से सजाया गया है। अपर नगर आयुक्त राजीव राय ने बताया कि मेहमानों के मार्ग में सजावटी खंभे (ऑर्नामेंटल टावर) लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि खंभों को अलग-अलग कई आकर्षक आकृति में बनाया गया है। राय ने बताया कि रास्ते में पड़ने वाले अंडर पास, फुट ओवर ब्रिज को रोशनी से सजाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News