दिल्ली में दम तोड़ेगी गर्मी! अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 12:28 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में मंगलवार को लगातार 6ठें दिन भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है क्योंकि मौसम विभाग ने दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है। दिल्ली में सुबह गर्मी रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह सापेक्षिक आर्द्रता 25 प्रतिशत रही। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
 

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और सोमवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पांच साल में अप्रैल के महीने में सबसे अधिक है। 72 साल में पहली बार दिल्ली में अप्रैल के पहले पखवाड़े में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया है।
 

राष्ट्रीय राजधानी में इस साल अप्रैल में अब तक पांच दिन भीषण गर्मी दर्ज की गई है। IMD के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल 2017 में ऐसे छह दिन दर्ज किए थे। मंगलवार को बादल छाए रहने से भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। राष्ट्रीय राजधानी में 21 अप्रैल, 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। महीने का अब तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 29 अप्रैल, 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News