8 घंटे में तय होगा 18 घंटे का सफर: दिल्ली से पटना के बीच चलेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन: यात्रा होगी आसान

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 07:37 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली से पटना जाने के लिए अब यात्रियों को 18 घंटे का लंबा सफर नहीं करना पड़ेगा। यात्री केवल अब 8 घंटे में दिल्ली से पटना का सफर तय कर लेंगे। दरअसल, दिल्ली से पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा और हाजीपुर तक जाने वाले रेल मार्ग पर हमेशा भारी भीड़ रहती है, और कन्फर्म सीट मिलना बेहद मुश्किल हो जाता है। यात्रियों को अक्सर वेटिंग टिकट के साथ यात्रा करनी पड़ती है। भारतीय रेलवे ने इस समस्या के समाधान के लिए अब दिल्ली और पटना के बीच नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन शुरू करने की योजना बनाई है, जिससे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं और तेज यात्रा का विकल्प मिलेगा। यह पूरी तरह से AC ट्रेन होगी, और केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही इसमें यात्रा की अनुमति मिलेगी।

8 घंटे में तय होगा 18 घंटे का सफर
नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन दिल्ली और पटना के बीच 1000 किमी की दूरी केवल 8 घंटे में तय करेगी, जबकि मौजूदा ट्रेनों को इस दूरी को तय करने में 11 से 18 घंटे तक का समय लगता है। यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी, जिससे यात्रियों का समय बचेगा और सफर अधिक आरामदायक होगा।

किराया और सुविधाएं
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को नई और उन्नत सुविधाओं से लैस किया जाएगा, और इसका किराया राजधानी एक्सप्रेस के समान होने की उम्मीद है। वर्तमान में राजधानी एक्सप्रेस में थर्ड एसी का किराया लगभग 2300 रुपये है, जबकि अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों में यह लगभग 1500 रुपये तक होता है। हालांकि अभी इसके मार्ग और स्टेशन पूरी तरह से तय नहीं किए गए हैं, लेकिन यह ट्रेन पटना से पहले कानपुर, डीडी उपाध्याय जंक्शन और दानापुर जैसे स्टेशनों पर रुक सकती है। इसके अलावा, आरा, बक्सर और डीडी उपाध्याय के रास्ते भी संभावित हैं।

राजधानी को देगी कड़ी टक्कर
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन न केवल समय की बचत करेगी, बल्कि सुविधाओं के मामले में भी राजधानी एक्सप्रेस को कड़ी टक्कर देगी। यह ट्रेन यात्रियों के लिए एक बेहतर और किफायती विकल्प साबित हो सकती है।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को 800 किमी से 1200 किमी की दूरी वाले मार्गों पर संचालित किया जा सकता है। दिल्ली-पटना रूट के अलावा, इस ट्रेन के उत्तर प्रदेश के बरेली से महाराष्ट्र के मुंबई तक भी चलने की संभावना है। यह योजना यात्रियों को लंबे मार्गों पर तेज और आरामदायक यात्रा का एक और विकल्प प्रदान करने के उद्देश्य से बनाई जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News