साक्षरता दर में दिल्ली दूसरे स्थान पर, सिसोदिया ने की अपनी शिक्षा टीम की तारीफ

punjabkesari.in Monday, Sep 07, 2020 - 11:42 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में साक्षरता दर में दूसरा स्थान प्राप्त करने के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपनी सरकार की शिक्षा टीम को बधाई दी है। 
PunjabKesari
सिसोदिया ने एक ट्वीट में कहा, "दिल्ली ने देश में साक्षरता दर में दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया है। दिल्ली की शिक्षा टीम को बधाई। हम 100 फीसदी साक्षरता के लिए संघर्ष करते रहेंगे। तनाव कम करना सबसे बड़ी प्राथमिकता है। हर घंटे एक आत्महत्या, अस्वीकार्य है। 'खुशहाल दिल्ली' वक्त की जरूरत हैं और इसे व्यापक तौर पर स्वीकार करना चाहिए। " इस ट्वीट को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रीट्वीट किया है। 

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण के 75वें दौर के तहत जुलाई 2017 से जून 2018 के बीच 'पारिवारिक सामाजिक उपभोग: भारत में शिक्षा ' पर आधारित इस रिपोर्ट में सात साल या उससे अधिक आयु के लोगों के बीच साक्षरता दर की राज्यवार जानकारी दी गई है। सर्वेक्षण के अनुसार, केरल में साक्षरता दर 96.2 प्रतिशत जबकि आंध्र प्रदेश 66.4 प्रतिशत है। केरल के बाद दिल्ली 88.7 प्रतिशत साक्षरता दर के साथ दूसरे स्थान पर है। उत्तराखंड 87.6 प्रतिशत के साथ तीसरे, हिमाचल प्रदेश 86.6 फीसदी के साथ चौथे और असम 85.9 प्रतिशत के साथ पांचवें स्थान पर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News