दिल्ली में दंगा पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए सत्यापन अभियान शुरू करेगी सरकार : सिसोदिया

03/06/2020 9:35:19 PM

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को कहा कि दंगा पीड़ितों के मुआवजा दावे के सत्यापन के लिए आम आदमी पार्टी (आप) सरकार शनिवार से दो दिवसीय अभियान शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि सत्यापन अभियान दावेदारों के प्रमाणन के लिए एक महत्वपूर्ण कवायद होगा क्योंकि आप सरकार दावा फार्मों के दोहरेकरण के मुद्दे से जूझ रही है। सिसोदिया ने कहा कि सरकार चाहती है कि सत्यापन का कार्य जल्द से जल्द पूरा हो, ताकि पीड़ितों को जल्द से जल्द मुआवजा मिल सके। उन्होंने कहा कि इस अभियान का नेतृत्व छह वरिष्ठ आईएएस अधिकारी करेंगे।

सिसोदिया ने कहा कि मुआवजे के लिए सरकार को अब तक करीब 1,700 फॉर्म मिले हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई मकान पूरी तरह जल गया होगा तब उसके हर तल को एक आवासीय इकाई समझा जाएगा और हर आवासीय इकाई पर पांच लाख रुपए दिए जाएंगे जिनमें से चार लाख रुपए उसके पुनर्निर्माण के लिए और एक लाख रुपए क्षतिग्रस्त हुईं चीजों के लिए होंगे। 

इससे पहले दिन में, सिसोदिया और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के मुस्तफाबाद में ईदगाह इलाके का दौरा किया और स्थानीय लोगों से बातचीत की। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दंगा प्रभावित क्षेत्रों में पीड़ितों का पुनर्वास तीव्र गति से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दंगा पीड़ितों के लिए अबतक 88 लाख रुपए जारी किए जा चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Related News

Recommended News