दिल्ली सरकार की पहल- कोरोना मरीजों की मुफ्त ट्रांसपोटेशन के लिए लॉन्च की 'जीवन सेवा' एप

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 08:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली में कोरोना मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। कोरोना मरीजो की मदद के लिए दिल्ली सरकार ने एक पहल की है। इसके तहत इन मरीजों को मुफ्त ट्रांसपोटेशन देने के लिए 'जीवन सेवा' एप लॉन्च की है। यह एप कोरोना मरीजों को अस्पतालों तक सुरक्षित पहुंचाने में मदद करेगी। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने 'जीवन सेवा' एप को लांच किया। 

इस एप के जरिए कोरोना के कम गंभीर मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एंबुलेंस के तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग किया जाएगा। यह भी कहा जा रहा है कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए भी यह एप मददगार साबित होगी। 

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जो लोग आइसोलेशन रह रहे हैं, वे इससे मदद ले सकते हैं। इसके माध्यम से वे लोग नजदीकी चिकित्सा सुविधा केंद्र तक जा सकते हैं। जैन के अनुसार- ये एप मरीज की देखरेख करने वाले लोग भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तरह काम करेगी एप

दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीज को एसएमएस के माध्यम से क्यूआर कोड का लिंक भेजा जाएगा। ओटीपी के जरिए रजिस्टर करने के बाद एप से कैब बुक कराई जा सकती है। बुक करते समय मरीज को अपनी पिक-अप और ड्रॉप लोकेशन डालनी होगी। इसके बाद नजदीकी कैब उनकी सेवा के लिए पहुंच जाएगी। यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

ड्राइवर का रखा जाएगा खास ख्याल

इस एप के लिए सेवाएं देने वाले ड्राइवरों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। उनके केबिन को भी इन्सुलेट किया जाएगा। साथ ही कोरोना से सुरक्षा के लिए पीपीई किट पहनना, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना आदि निर्देश दिए गए हैं।  दिल्ली सरकार का कहना है कि यह एप समय पर मरीजों को एंबुलेंस मुहैया कराकर दिल्ली की इमरजेंसी परिवहन सेवा को सक्षम बनाएगा। यह सारी प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

N Navrahi

Related News

Recommended News