दिवाली से पहले सरकार का बड़ा फैसला, पटाखों पर लगाया बैन

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 02:42 PM (IST)

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने राजधानी दिल्ली में पटाखों पर फिर से बैन लगा दिया है। यह फैसला खासकर सर्दियों में बढ़ते वायु प्रदूषण और लोगों को होने वाली समस्याओं को देखते हुए लिया गया है। इस प्रतिबंध के तहत, दिल्लीवाले इस बार भी दीवाली पर पटाखे नहीं जला सकेंगे।

फैसला 2025 तक लागू रहेगा
दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को बताया कि पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध 1 जनवरी 2025 तक लागू रहेगा। 

कड़ी निगरानी और कार्य योजना
गोपाल राय ने कहा कि इस प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने के लिए दिल्ली पुलिस, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और राजस्व विभाग के साथ मिलकर एक कार्य योजना तैयार की जाएगी। 

यह भी पढ़ें- एजुकेशन लोन के 3 शानदार ऑफर, विदेश में पढ़ने के लिए मिल सकते हैं 3 करोड़

प्रदूषण नियंत्रण के लिए विशेष अभियान
पर्यावरण मंत्री ने बताया कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए 21 फोकस बिंदुओं पर आधारित विंटर एक्शन प्लान बना रही है। इसके तहत, विभिन्न अभियान चलाए जाएंगे, जिनमें विशेष ध्यान प्रदूषण को कम करने पर रहेगा।

PunjabKesariसभी से सहयोग की अपील
गोपाल राय ने दिल्लीवासियों से अपील की है कि वे प्रदूषण को नियंत्रित करने में सरकार का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी ताकि प्रदूषण से बचा जा सके। 

दीवाली मनाने का सुझाव
मंत्री ने सुझाव दिया है कि दिल्लीवाले दीवाली को दीप जलाकर और मिठाई बांटकर मनाएं। इससे न केवल प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकेगा, बल्कि लोगों की सेहत को भी सुरक्षित रखा जा सकेगा। इस तरह, दिल्लीवाले प्रदूषण को कम करने में सफल होंगे और लोगों की जिंदगी को भी बचा सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News