दिल्ली सरकार और MCD 16 फरवरी को मेयर चुनाव के लिए सहमत, LG देंगे प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Feb 10, 2023 - 08:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली सरकार ने महापौर का चुनाव कराने के लिए दिल्ली नगर निगम (MCD) की बैठक 16 फरवरी को बुलाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। अब इस प्रस्ताव को उपराज्यपाल वी.के सक्सेना के पास भेजा जाएगा और उनकी अंतिम मंजूरी के बाद ही यह तारीख फाइनल हो पाएगी। एमसीडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि निगम ने गुरुवार को एक प्रस्ताव भेजकर इस तारीख का सुझाव दिया था। इससे पहले दिन में सूत्रों ने दावा किया था कि आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने एमसीडी के सदन की 13 या 14 फरवरी को बैठक बुलाने का प्रस्ताव दिया था।

 

गौरतलब है कि एमसीडी सदन अब तक तीन बार महापौर का चुनाव करने में विफल रहा है। जब-जब महापौर के चुनाव के लिए सदन की बैठक बुलाई जाती है तब-तब हंगामा होता है और कार्यवाही को स्थगित कर दिया जाता है। महापौर के चुनाव के लिए सदन की पिछली बैठक 6 फरवरी को हुई थी और मनोनीत पार्षदों को मताधिकार देने को लेकर हुए हंगामे के बाद कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया था। AAP ने प्रक्रिया को रोकने के लिए भाजपा पर साजिश रचने का आरोप लगाया है। इससे पहले 6 जनवरी को और फिर 24 जनवरी को सदन की बैठक को हंगामे के बाद स्थगित कर दिया गया था।

 

AAP ने अदालत की निगरानी में चुनाव कराने के लिए मंगलवार को उच्चतम न्यायालय का रुख किया। राष्ट्रीय राजधानी में एमसीडी का चुनाव पिछले साल चार दिसंबर को हुआ था और सात दिसंबर को नतीजे आए थे। ‘आप' ने 250 में से 134 वार्ड पर जीत हासिल की थी जबकि भाजपा को 104 सीट मिली थीं। इस बीच, दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा, "अगर आम आदमी पार्टी वास्तव में चुनाव की अनुमति देती है तो हम महापौर चुनाव के लिए किसी भी तारीख का स्वागत करते हैं लेकिन यह समझ से परे है कि जब मामला अदालत में लंबित है और 13 फरवरी को सुनवाई होनी है तो चुनाव के लिए कोई तारीख प्रस्तावित करने की क्या तुक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News