Lockdown 4 के लिए जनता से मिले सुझावों पर CM केजरीवाल ने की चर्चा

punjabkesari.in Thursday, May 14, 2020 - 01:44 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन 4 की रूप रेखा तैयार कर केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। इस कड़ी में जनता से मिले 5 लाख से ज्यादा सुझावों के विषय में  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस प्रकार के सुझाव लोगों ने उन्हें दिए हैं। 

सीएम केजरीवाल ने बताया कि कई लोगों का सुझाव है कि खाने की होम डिलीवरी होनी चाहिए। रेस्टोरेंट खुलने चाहिए, चाहे वहां बैठकर खाने की अनुमति न हो लेकिन 'टेक अवे' की सुविधा हो। इसके साथ ही लोगों ने नाई की दुकान न खोलने का सुझाव दिया, क्योंकि इसके कारण संक्रमण फैलने का खतरा अधिक है।


इन दुकानों को बंद रखने का मिला सुझाव
वहीं लोगों ने स्पा, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल को भी अभी बंद ही रखने का सुझाव दिया है। केजरीवाल ने बताया कि लोगों का कहना है कि घर से बाहर निकलने की टाइम लिमिट न हो। हालांकि बुजुर्गों और अन्य बीमारी से पीड़ित लोगों का विशेष ध्यान रखने और उनको घर से बाहर न निकलने देने का सुझाव भी दिया गया है।  

मास्क पहनना अनिवार्य, पार्क में जाने की इजाजत, ट्रांस्पोर्ट शुरू करने को लेकर भी सुझाव दिए गए हैं।  लोगों का कहना है कि कुछ हिदायतों और प्रतिबंधों के साथ बसों का संचालन शुरू होना चाहिए। मेट्रो भी लिमिटेड तरीके से खुलनी चाहिए। इसके साथ  मार्केट असोसिएशन के सुझाव मिले। जिसमें बाजारों में दुकानों को ऑड-ईवन करके खोलने का सुझवा दिया गया है। वहीं लोगों ने ये भी कहा है कि मॉल्स खुल सकते हैं, भले ही वहां आधी दुकानें खोली जाएं। सीएम केजरीवाल ने बताया कि उन्हें इंडस्ट्री एसोसिएश के सुझाव भी मिले हैं।


स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के साथ होगी बैठक
सीएम केजरीवाल ने कहा कि कनटेंमेंट जोन में किसी तरह की गतिविधि न हो इस प्रकार के सुझाव भी उनके पास आए हैं। उन्होंने कहा कि डेढ़ महीने से लॉकडाउन है। दिल्ली समेत पूरा देश बंद है। बंद करना आसान था, खोलने में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि जो सुझाव मिले हैं उनको लेकर आज शाम 4 बजे स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की मीटिंग है, जिसमें दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल भी होंगे। सभी से सलाह और चर्चा के बाद दिल्ली का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।  

इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने ये भी बताया कि उनके हाथ में सब कुछ नहीं है। पूरे देश में डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट लागू है। जिसके तहत केंद्र सरकार राज्यों को जो भी आदेश देगी, उनका पालन करना होगा। दो से तीन दिन में केंद्र के आदेश आने के बाद दिल्ली में जिन गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति मिलेगी उनको पूरी एहतियात के साथ शुरू किया जाएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News