See More

एक बार फिर साफ हुई दिल्ली की हवा, मानसून बारिश से घटा AQI

2020-07-09T10:25:36.86

नेशनल डेस्क: दिल्ली में एक बार फिर से प्रदूषण खत्म हो गया है। यह दूसरी बार है जब दिल्ली की हवा इतनी साफ हुई है। पहली बार देश के दो शहरों का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 10 से कम रहा है। 6 शहर ऐसे हैं, जहां यह 20 से कम है। दिल्ली के लिए भी बुधवार का दिन काफी साफ रहा और एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 51 दर्ज किया गया। दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मानसूनी बारिश का दौर जारी है।

 

मानसूनी बारिश के चलते दिल्ली की हवा काफी साफ रही। CPCB के एक अधिकारी के मुताबिक बुधवार को हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार रहा। देश में सबसे कम इंडेक्स सिर्फ 7 मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग का रहा। यहां का एक्यूआई महज 7 दर्ज हुआ। पूरे देश के एक्यूआई की बात करें तो 62 शहरों में हवा साफ रही। 40 शहरों में हवा संतोषजनक रही।

 

दिल्ली-NCR का AQI रहा 51
राजधानी दिल्ली का AQI भी महज 51 रहा। गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा का AQI सिर्फ 44 दर्ज हुआ। गुरुग्राम और फरीदाबाद का AQI 54 दर्ज हुआ। इसके अलावा पलवल का 62, पलवल का AQI 47 रहा। बता दें कि कोरोना संकट के चलते देश में मार्च से मई के बीच लगाए गए लॉकडाउन के कारण सड़कों पर ट्रैफिक कम था, ट्रेनों के पहिए भी थम गए थे और फैक्ट्रियां भी बंद थीं जिस कारण देश की हवा में जबरदस्त सुधार हुआ था। प्रदूषण भी खत्म हो गया था।
 


Seema Sharma

Related News