रक्षा मंत्रालय का SC में हलफनामा, कहा- अवैध फोटोकॉपी से राफेल की सूचनाएं की लीक

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 05:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रक्षा मंत्रालय ने राफेल लड़ाकू विमान मामले में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया। रक्षा मंत्रालय ने आरोप लगाया कि देश की संप्रभुता के साथ समझौता हुआ है। अवैध फोटोकॉपी से राफेल की सूचनाएं लीक की गई है। 
PunjabKesari

केन्द्र ने न्यायालय से कहा कि याचिकाकर्ता यशवंत सिन्हा, अरूण शौरी और प्रशांत भूषण संवदेनशील जानकारी लीक करने के दोषी हैं। अनधिकृत रूप से राफेल दस्तावेज की फोटोप्रतियां तैयार करने से देश की सार्वभौमिकता, सुरक्षा और दूसरे देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों पर प्रतिकूल असर पड़ा।  
PunjabKesari

हलफनामे में कहा कि पुर्निवचार याचिका के दस्तावेज संवेदनशील हैं और लड़ाकू विमान से संबंधित हैं और विरोधी के पास इनकी उपलब्धता ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाला है। याचिकाकर्ता राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में आंतिरक मंत्रणा के बारे में आधी अधूरी तस्वीर पेश करने के लिये अनधिकृत तरीके से प्राप्त दस्तावेज अपने हिसाब से पेश कर रहे हैं। केन्द्र ने कहा कि याचिका में जिन दस्तावेजों को आधार बनाया गया है वे एक श्रेणी के हैं जिनके लिये साक्ष्य कानून के तहत विशेषाधिकार का दावा किया जा सकता है। 

PunjabKesari

बता दें कि रक्षा मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट से राफेल मामले में हलफनामा दायर करने की अनुमति मांगी थी। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने भारत व फ्रांस के बीच हुए राफेल करार को चुनौती देने वाली सारी याचिकाओं को खारिज कर सरकार को क्लीनचिट दे दी थी। इस फैसले के खिलाफ पूर्व केंद्रीय मंत्री अरूण शौरी व यशवंत सिन्हा तथा वकील प्रशांत भूषण ने साझा पुनर्विचार याचिका दायर की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News