भारत बन रहा है डिफेंस इंडस्ट्री, 2024 तक 35 हजार करोड़ के एक्सपोर्ट की उम्मीद: आर्मी चीफ

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2019 - 06:33 PM (IST)

नई दिल्ली : सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि देश को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने तथा रक्षा उत्पादों का पमुख निर्यातक बनाने की कोशिशें रंग ला रही हैं और अगले पांच साल में रक्षा निर्यात के 35 हजार करोड़ तक पहुंचने की प्रबल संभावना है। जनरल रावत ने शुक्रवार को रक्षा सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि विनिर्माण के क्षेत्र में देश की रक्षा क्षमता निरंतर बढ रही है और इसके अगले पांच साल में 35 हजार करोड़ तक पहुंचने की संभावना है। उन्होंने कहा,‘ हम धीरे धीरे निर्यातोन्मुखी रक्षा उद्योग बन रहे हैं और हमारा रक्षा निर्यात जो अभी एक वर्ष में 11 हजार करोड़ रुपए है अगले पांच वर्ष में यह 35 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा।'

PunjabKesari
उन्होंने कहा कि यह निराशाजनक है कि आजादी के 70 वर्ष बाद भी हम विदेशों से सैन्य साजो सामान का आयात करते रहे हैं लेकिन अब स्थिति बदल रही है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) सेनाओं की जरूरत को ध्यान में रखकर उत्पाद बना रहा है और उनकी आपूर्ति कर रहा है। सेना प्रमुख ने कहा कि दुनिया में निरंतर बदलती परिस्थितियों के मद्देनजर रक्षा उद्योग को सेनाओं की जरूरतों को उसकी के अनुरूप पूरा करना होगा। सेना का उद्देश्य शांति और स्थिरता बनाए रखना होता है लेकिन इसके लिए उसकी क्षमता और ताकत बढाने के लिए उसे अत्याधुनिक साजो सामान से लैस करना जरूरी है।

PunjabKesari
जनरल रावत ने कहा कि भारत पड़ोस में शांति और स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है और सेना मित्र देशों के साथ मिलकर किसी भी नए खतरे का सामना करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना दुनिया की केवल आकार में ही बड़ी सेनाओं में शुमार नहीं है बल्कि वह अपने अनुभव, कौशल और पेशेवर रुख के लिए भी जानी जाती है। सम्मेलन में मौजूद नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मबीर सिंह ने हिन्द महासागर में समुद्री सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए विभिन्न देशों के बीच सहयोग बढाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि समुद्री लुटेरे एक बड़ी चुनौती है जिससे निपटने के लिए परस्पर सहयोग जरूरी है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News