कमाल है! अब कल से यहां यहां भी करें कैशलेश पेमेंट

punjabkesari.in Wednesday, Dec 14, 2016 - 10:24 PM (IST)

चंडीगढ़, (रश्मि): नोटबंदी का असर ऐसा हो चुका है कि किसी के पास कैश ही नहीं होता जिसके पास होता है उसको २००० का छुट्टा नहीं मिलता ऐसी ही परेशानियों से निजात पाने के लिए शहर को कैशलैस बनाने की कोशिश जारी है अब तो सी.बी.एस.ई. के बाद अब चंडीगढ़ शिक्षा विभाग एजुकेशन सैक्टर को कैशलैस बनाने की तैयारी कर रहा है। चंडीगढ़ के सभी स्कूल15 दिसम्बर से कैशलैस होंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने स्कूलों को निर्देश दिए हैं। कैशलैस अभियान को अब प्राइवेट स्कूलों से भी जोड़ा जाएगा। इस संबंध में डायरैक्टर ऑफ स्कूल एजुकेशन रूपिंद्रजीत सिंह बराड़ ने बताया कि कैशलैस बनाने की प्रक्रिया को देखते हुए स्कूलों में स्वाइप मशीनें देने का निर्णय लिया है।

इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया,एच.डी.एफ.सी. और आई.डी.बी.आई. के साथ टाईअप किया है। सभी बैंकों को भी निर्देश दिए हैं कि जिन स्कूलों के बैंक अकाऊंट उनके पास हैं तो उन्हें स्वाइप मशीनें मुहैया कराई जाए। पहले राऊंड में 228 स्वाइप मशीनें देने का निर्णय लिया है।

अधिकतर अभिभावकों को नहीं है जानकरी

बेशक शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को कैशलैस बनाने के निर्देश जारी किए हैं लेकिन असलियत यह है कि सरकारी स्कूलों में पढऩे आने वाले बच्चों में ज्यादातर गरीब परिवारों से संबंधित हैं। उनके बैंकों में खाते ही नहीं हैं और यदि खाते है और तो उनके पास डैबिट कार्ड नहीं है। ऐसे में बिना ए.टी.एम. के स्वाइप मशीन से पेमैंट करना मुश्किल साबित होगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News