चारधाम यात्रा में बढ़ा श्रद्धालुओं की मौत का आंकड़ा, एक महीने में हुईं 100 मौतें

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2024 - 01:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तराखंड की चारधाम यात्रा को शुरू हुए एक महीना बीत चुका है। अब तक करीब 20 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। लेकिन यात्रा जल्द पूरी करने के चक्कर में इस बार श्रद्धालुओं की मौत का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। बीते एक महीने में 100 श्रद्धालु जान गंवा चुके हैं। पिछले बार यात्रा के पूरे छह महीने में 243 मौतें हुईं थीं। इस बार एक महीने में ही इसकी लगभग आधी मौतें हो चुकी हैं। करीब 32 मृतक 25 से 45 की उम्र के हैं। बाकी इनसे बड़े हैं।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के मुताबिक सबसे ज्यादा 49 मौतें केदारनाथ रूट पर हुईं। बद्रीनाथ, यमुनोत्री में क्रमशः 22-22 तो गंगोत्री में 7 श्रद्धालुओं की जान गई। सभी की मौत का एक ही कारण हार्ट

बुकिंग नहीं, होटल खाली पड़े हैं...

केदारधाम होटल एसोसिएशन के सचिव नितिन जमलोकी के मुताबिक यात्रियों की संख्या सीमित रखने से रोज रोज 20 हजार श्रद्धालु ही पहुंच रहे हैं। ऐसे में एडवांस बुकिंग नहीं मिल रही। होटल खाली पड़े हैं। ऋषिकेश में यात्रा परिचालन व्यवस्था प्रभारी प्रेम कुमार के मुताबिक ऑनलाइन पंजीकरण में भी यात्रा की तारीख बाद की मिल रही है। ऑफलाइन भी सिर्फ 4 हजार का कोटा फिक्स है।

अटैक रहा। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिनकी मौत हुई, वो सभी गर्म राज्यों से यहां पहुंचे थे। अमूमन चार धाम यात्रा में 10 से 11 दिन लगते हैं, लेकिन श्रद्धालु यात्रा 5 दिन में पूरी करने की जल्दबाजी में हिमालय के मौसम में खुद को नहीं ढाल पा रहे। पहाड़ों पर अच्छी ठंड है। ऐसे में शरीर का तापमान तेजी से गिरता है। धमनियां सिकुड़ जाती हैं। इसलिए हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News