Delhi-NCR में छाया अंधेरा, दो दिन से लगातार बारिश, भयंकर जाम से बिगड़े हालात

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2024 - 06:14 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने करवट ले ली है। आसमान में बादल तो रात से ही छाए हुए थे, लेकिन सुबह से ही आसमान में अचानक काली घटाएं छा गई और दिन चढ़ते ही रात जैसी स्थिति बन गई। देखते ही देखते गाजियाबाद, नोएडा और गुरुग्राम समेत दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने लगी। इसके चलते अपने घरों से दफ्तरों के लिए निकले लोग बीच रास्ते में ही फंस कर रह गए। वहीं कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई। हालत ये है कि शाम के वक्त चार बजे से ही अंधेरा छा गया।

दिल्ली गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर लगा जाम
सड़कों पर कई जगह जाम लग गया क्योंकि लोग भींगने से बचने के लिए पेड़ों या फिर फ्लाई ओवर के नीचे अपनी बाइक रोक कर खड़े हो गए थे। गुरुग्राम में हो रही वर्षा के दौरान साइबर सिटी के एंबिएंस मॉल के सामने दिल्ली गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे की लेन जलमग्न हो गई। साथ ही काले बादलों के साथ घिरा आसमान के चलते इस कदर अंधेरा छा गया कि लोगों को अपने वाहनों की हेडलाइट जलानी पड़ी। ये हाल शाम को 4 बजे का था जब पूरी तरह से अंधेरा छा गया। इससे पहले बृहस्पतिवार के लिए मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया था, विभिन्न क्षेत्रों में भारी वर्षा की संभावना भी जताई थी। बृहस्पतिवार को बारिश तो ज्यादा नहीं हुई लेकिन पूरा दिन बादल जरूर छाए रहे।

मौसम विभाग ने अपडेट दिया है कि आगामी घंटों में दिल्ली के अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं। राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार देर रात बारिश हुई, जिससे कई इलाके जलमग्न हो गए और यातायात बाधित हो गया। मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान 21।4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है। मौसम विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के पिछले 24 घंटों में सफदरजंग मौसम केंद्र ने 29।6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की, जबकि रिज स्टेशन ने 69।4 मिमी, दिल्ली विश्वविद्यालय ने 56।5 मिमी, लोधी रोड ने 28।2 मिमी, आया नगर ने 19।5 मिमी और पालम ने 18 मिमी बारिश दर्ज की।

जलभराव के कारण यातायात में व्यवधान के बारे में लोगों को सूचित करते हुए पुलिस ने फोटो और वीडियो पोस्ट किए तथा लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से बचने एवं वैकल्पिक मार्ग अपनाने की सलाह दी। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा, ‘‘जीजीआर पीडीआर में जलभराव के कारण धौला कुआं से महिपालपुर की ओर एनएच-48 पर यातायात प्रभावित है। कृपया अपनी यात्रा की योजना तदनुसार बनाएं।''

ट्रैफिक पुलिस ने कई पोस्ट में यह भी बताया कि विभिन्न सड़कों पर यातायात प्रभावित है, जिनमें कालकाजी से डिफेंस कॉलोनी की ओर जाने वाले लाला लाजपत राय मार्ग, बुध विहार से पूठ खुर्द की ओर जाने वाले मेन कंझावला रोड, आउटर रिंग रोड, नांगलोई से टकरी बॉर्डर की ओर जाने वाले रोहतक रोड शामिल है। पुलिस ने कहा, ‘‘कृपया मुंडका जाने से बचें और वैकल्पिक मार्ग अपनाएं।'' मौसम विभाग के अनुसार आर्द्रता का स्तर 96 प्रतिशत दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में दिन में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे तथा हल्की से मध्यम बारिश होगी। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किये जाने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News