शराब माफिया द्वारा दलित व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या, राजनीतिक आक्रोश बढ़ा, वीडियो वायरल

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2024 - 11:07 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान के झुंझुनू जिले में एक दलित व्यक्ति को हाल ही में शराब माफिया द्वारा कथित तौर पर पीट-पीटकर मार डाला गया क्योंकि उसने उनके द्वारा संचालित आउटलेट से शराब नहीं खरीदी थी। इस घटना ने अब राज्य में एक जोरदार राजनीतिक विवाद खड़ा कर दिया है, विपक्ष ने भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। पुलिस के मुताबिक, 14 मई को लोगों का एक समूह, पीड़ित रामेश्वर वाल्मिकी को जबरदस्ती एक सुनसान जगह पर ले गया, जब वह घर लौट रहा था और उस पर हमला किया। उसे उल्टा लटका दिया गया और बेरहमी से पीटा गया।

वाल्मिकी के बेहोश हो जाने के बाद उन्हें हरियाणा के एक निजी अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। सूत्रों ने बताया कि इसके बाद आरोपियों ने कथित तौर पर उसका शव उसके घर के बाहर फेंक दिया। मारपीट का वीडियो वायरल होने के बाद अब इस घटना पर जबरदस्त हंगामा मच गया है। आम आदमी पार्टी (आप) नेता संजय सिंह ने वीडियो शेयर करते हुए भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि जहां भी बीजेपी सत्ता में है वहां दलितों पर अत्याचार हो रहा है।

"मोदी-भजनलाल की डबल इंजन सरकार का सच। भाजपा 400 सीटें चाहती है, दलितों का आरक्षण खत्म करेगी, उन्हें मारेगी, उनकी हत्या करेगी। जहां-जहां भाजपा है, वहां-वहां दलितों पर अत्याचार हो रहा है। यह दिल दहला देने वाला मामला है।" उन्होंने लिखा, "देखें राजस्थान के झुंझुनू में एक दलित युवक, रामेश्वर वाल्मिकी को कितनी बेरहमी से पीट-पीट कर मार डाला गया।" मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, ''राज्य भर से हर दिन ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं'' और कहा कि भाजपा के शासन में ''दलितों के खिलाफ अपराध बढ़े''।

झुंझुनू के सूरजगढ़ में शराब माफियाओं द्वारा दलित युवक की हत्या और उसका वीडियो वायरल करना राजस्थान में सरकार और पुलिस की कमजोर होती साख का प्रतीक है। प्रदेश भर से आए दिन ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं. राज्य में भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद दलितों के खिलाफ अपराध तेजी से बढ़े हैं। कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि मीडिया में छवि बनाने में व्यस्त राजस्थान सरकार को इन घटनाओं को गंभीरता से लेना चाहिए और भविष्य में उनकी पुनरावृत्ति को रोकने के लिए काम करना चाहिए।
 


बीजेपी ने भी इस घटना की निंदा करते हुए इसका दोष पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार पर मढ़ने की कोशिश की और दावा किया कि कांग्रेस सरकार के दौरान शराब माफिया ने अपने पैर फैलाये थे। उन्होंने कहा, ''यह एक दुर्भाग्यपूर्ण और भयानक घटना है, लेकिन भजनलाल सरकार ने इस पर कार्रवाई की और मामले के सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। लेकिन यह पिछली सरकार थी जिसके दौरान शराब माफिया ने अपने पैर फैलाए थे।'' 

भाजपा नेता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा, ''दृष्टिकोण में हम उनके खिलाफ काम कर रहे हैं और आपको निकट भविष्य में इसका परिणाम देखने को मिलेगा।'' पुलिस ने मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि एक नाबालिग को हिरासत में लिया है. पुलिस ने जिन लोगों को गिरफ्तार किया है उनमें दीपक सिंह उर्फ चिंटू, सुभाष उर्फ चिंटू, सतीश उर्फ सूखा, प्रवीण उर्फ पीके और प्रवीण उर्फ बाबा शामिल हैं.

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News