दलाई लामा ने धर्मशाला में मंगोलियाई तीर्थयात्रियों को दी शिक्षा, हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग

Monday, Apr 22, 2024 - 07:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क. तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में त्सुगलगखांग प्रांगण में सैकड़ों मंगोलियाई तीर्थयात्रियों को शिक्षा दी। आध्यात्मिक नेता से शिक्षा प्राप्त करने के लिए लगभग 72 देशों से 6,100 लोग प्रांगण में एकत्र हुए। कोलंबिया की एक अनुयायी पोआला कैंपो ने दलाई लामा से शिक्षा प्राप्त करने पर खुशी व्यक्त की और इसे जीवन में एक बार मिलने वाला अवसर बताया।


कैम्पो ने कहा- यह परम पावन दलाई लामा के साथ एक सुंदर दो दिवसीय शिक्षण है। कई देशों से बहुत से लोग इसमें भाग ले रहे हैं और सभी बौद्ध भिक्षु और नन भी परमपावन के साथ यहाँ आए हैं। मुझे बहुत अच्छा महसूस हुआ। मैं बहुत भाग्यशाली थी कि मुझे इस बेहद खास कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिला।


सिक्किम के एक अनुयायी तेनजिंग येगा ने कहा- "यह परम पावन 14वें दलाई लामा द्वारा तुशिता के सौ देवताओं पर उपदेश का पहला दिन था। वास्तव में यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि मुख्य रूप से शिक्षक स्वयं परमपावन 14वें दलाई लामा हैं, जिन्हें मैं अपना गुरु और जीवित बुद्ध भी मानता हूं। मेरा धर्मशाला आना और त्सुग्लाग्खांग में उनके उपदेशों में भाग लेने का पहला मौका था।'

Parminder Kaur

Advertising