Deep Depression : मानसून की विदाई में देरी, इन राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 10:16 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  इस साल मानसून ने मौसम के रिकॉर्ड तोड़े हैं। दिल्ली एनसीआर में अगस्त और सितंबर में हुई बारिश ने पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है, जबकि पूर्वी भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, और गैंगई पश्चिम बंगाल के लिए अगले 24 घंटे को महत्वपूर्ण बताया है।

Deep Depression 
IMD के अनुसार, मंगलवार को झारखंड और बिहार में मूसलाधार बारिश की संभावना है, जबकि दिल्ली-एनसीआर में मौसम साफ रहने की उम्मीद है। बंगाल की खाड़ी में गैंगई पश्चिम बंगाल के ऊपर एक गहरा अवदाब (Deep Depression) बना हुआ है, जो उत्तर और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से ओडिशा, गैंगई पश्चिम बंगाल, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश हो रही है।

ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने झारखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, वहीं छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मंगलवार को छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, और झारखंड में अत्यंत भारी बारिश की संभावना है। झारखंड में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिसके चलते अलर्ट जारी किया गया है। बिहार और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली एनसीआर में सितंबर के पहले हिस्से में जमकर बारिश हुई है और इस क्षेत्र का बारिश का कोटा पूरा हो गया है। हालांकि, रविवार से बारिश थम गई है। आसमान में बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन कोई नया बारिश अलर्ट जारी नहीं किया गया है। आईएमडी के अनुसार, बुधवार से दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News