आज भयानक रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान 'निवार', तमिलनाडु की तरफ बढ़ रहा तेजी से

punjabkesari.in Wednesday, Nov 25, 2020 - 08:47 AM (IST)

नेशनल डेस्क: बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से के ऊपर केन्द्रित चक्रवाती तूफान 'निवार' तमिलनाडु के कडलोर की तरफ तेजी से बढ़ते हुए 310 किलोमीटर की दूरी पर पहुंचा चुका है। आज इसके तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों से टकराने की आशंका है। इस बीच 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। 

 

1,200 बचावकर्मी तैनात
आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में निवार' के मद्देनजर आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के करीब 1,200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है। एनडीआरएफ प्रमुख एस एन प्रधान ने बताया कि ‘‘अत्यधिक तीव्रता वाले एवं सबसे भीषण'' चक्रवाती तूफान के लिए तैयार हैं। यह तूफान पश्चिम बंगाल से दक्षिणी तटरेखा की ओर बढ़ रहा है।  हम इस पर करीब से नजर रख रहे हैं और प्रभावित राज्यों से समन्वय स्थापित कर रहे हैं।'

PunjabKesari

तेजी से बदल रही है स्थिति 
प्रधान ने कहा कि स्थिति तेजी से बदल रही है और यह 120 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाले अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। उन्होंने बताया कि चक्रवात के कारण पैदा होने वाले हर हालात से निपटने के लिए एनडीआरएफ के 50 दलों को निर्धारित किया गया है। एक एडीआरएफ दल में आमतौर पर करीब 40 बचावकर्मी होते हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में कुल 22 दलों को पहले ही तैनात किया जा चुका है और आठ दलों को तैयार रखा गया है। 

PunjabKesari

कर्मियों को सुरक्षा किटें कराई गई मुहैया
प्रधान ने बताया कि इन 30 दलों में से 12 को तमिलनाडु, सात को आंध्र प्रदेश और तीन को पुडुचेरी में तैनात किया गया है। 20 अतिरिक्त दल तैयार रहेंगे, जिन्हें कटक (ओडिशा), विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) और त्रिशूर (केरल) जैसे स्थानों से विमान के जरिए पहुंचाया जाएगा। एनडीआरएफ प्रमुख ने बताया कि टीमों के पास सभी प्रकार के संचार यंत्र और खंभे एवं पेड़ काटने के उपकरण हैं और कर्मियों को कोविड-19 हालात के मद्देनजर व्यक्तिगत सुरक्षा किटें मुहैया कराई गई हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News