अंडमान द्वीप से म्यांमार की ओर बढ़ेगा चक्रवात ‘आसनी'' : मौसम विज्ञान विभाग

punjabkesari.in Sunday, Mar 20, 2022 - 10:26 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंज्य महापात्र ने रविवार को कहा कि चक्रवात ‘आसनी' के अंडमान द्वीप समूह से म्यांमार और दक्षिणी बांग्लादेश तट की ओर बढ़ने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि चक्रवात के अंडमान द्वीप समूह से टकराने का अनुमान नहीं है। सोमवार को मौसम प्रणाली के पहले गहरे दबाव में बनने और बाद में चक्रवाती तूफान में बदलने का अनुमान है। 

महापात्र ने कहा, "हमारे पूर्वानुमान के अनुसार, मौसम प्रणाली अंडमान द्वीप समूह के साथ ही म्यांमा और उससे सटे दक्षिणी बांग्लादेश तट की ओर उत्तर की ओर बढ़ेगी।" उन्होंने कहा, "यह पूर्वानुमान ट्रैक से स्पष्ट है...हालांकि, बारिश के साथ हवा और लहरों के संदर्भ में इसका प्रभाव होने का अनुमान है।'' 

आईएमडी द्वारा जारी एक विशेष बुलेटिन के अनुसार, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना दबाव 12 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर व उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा तथा रविवार को शाम 5.30 बजे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर केंद्रित रहा। आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि इसके अगले 12 घंटों के दौरान गहरे दबाच के क्षेत्र में और बाद के 12 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान में बदलने का अनुमान है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News