सी.वी.सी., ई.डी. व एन.आई.ए. के प्रमुखों के साथ शीर्ष अधिकारियों के पद शीघ्र भरे जाएंगे

10/19/2021 6:36:35 AM

नई दिल्लीः नरेंद्र मोदी सरकार अगले कुछ सप्ताहों में केंद्रीय सतर्कता आयोग (सी.वी. सी.) का नया प्रमुख, प्रवर्तन निदेशालय (ई.डी.) का नया निदेशक तथा राष्ट्रीय जांच एजैंसी (एन.आई.ए.) के महानिदेशक का पद भरने के साथ प्रमुख पदों पर नियुक्तियां करने की प्रक्रिया आरंभ करने वाली है। केंद्रीय सतर्कता आयोग के प्रमुख का पद कई महीनों से रिक्त है। 

एन.आई.ए. का महानिदेशालय अस्थायी प्रभार में चल रहा है तथा ई.डी. अपने नए प्रमुख की प्रतीक्षा में है। 2 सलाहकारों सहित कई शीर्ष अधिकारियों के जाने के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय यह काम अपने हाथ में ले रहा है। झारखंड कैडर से आई.ए.एस. अधिकारी अमित खरे को कार्यकाल पूरा होने के बाद भी बुला लिया गया है। खरे ने नई शिक्षा नीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

प्रधानमंत्री कार्यालय को नया ई.डी. प्रमुख भी ढूंढना है। यह महत्वपूर्ण पद इस समय संजय मिश्रा के पास है जिनका विस्तारित कार्यकाल 18 नवम्बर को समाप्त हो रहा है। पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से इस बात के लिए नाराजगी जताई थी कि वह प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख का कार्यकाल तब तक नहीं बढ़ाते रह सकती जब तक कि निदेशालय सभी महत्वपूर्ण मामले हल न कर ले। सरकार संजय मिश्रा को 19 नवम्बर 2018 से सेवाविस्तार देती आ रही है। नवम्बर 2020 में जब उनके कार्यकाल की समाप्ति में कुछ ही दिन शेष बचे थे, सरकार ने पिछली तिथि से उन्हें 3 वर्ष का सेवाविस्तार दिया था। 

अब यह कहा जा रहा है कि पूर्व प्रमुख विशेष निदेशक सीमांचल दास, जो भारतीय राजस्व सेवा (आई.आर.एस.) के 1988 बैच के अधिकारी हैं, को प्रवर्तन निदेशालय का निदेशक बनाया जा सकता है। वह उड़ीसा के रहने वाले हैं तथा वह अरुण जेतली के विशेष कार्याधिकारी (ओ.एस.डी.) के रूप में 20 वर्ष तक काम कर चुके हैं। अभी पिछले दिनों तमिलनाडु से आई.ए.एस. अधिकारी अमुधा पेरियासामी को समय से पहले वापस उनके मूल कैडर भेज दिया गया और उनके स्थान पर पुण्य सलिला श्रीवास्तव को प्रधानमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में लाया गया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News